Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Kisan eKYC की तारीख बढ़ी, यहां जानें इसे पूरा करने का प्रोसेस

PM-KISAN के लिए अगर अभी तक आपने eKYC नहीं करवाया है तो जल्द करवा लें. सरकार ने eKYC की तारीख में बदलाव कर दिया है.

Latest News
article-main

पीएम किसान सम्मान निधि योजना

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: किसानों के लिए बहुत ही अच्छी खबर आ रही है. दरअसल केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के लिए eKYC की तारीख बढ़ा दी है. केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM-KISAN) के लिए अनिवार्य eKYC को पूरा करने की समय सीमा 31 मई 2022 तक बढ़ा दी है. मालूम हो कि पुरानी निर्धारित समय सीमा 22 मार्च, 2022 थी.

eKYC करवाना जरूरी है

पीएम किसान (PM Kisan) केंद्र सरकार की एक पहल है जो नामांकित किसानों को तीन समान किश्तों में 6,000/- की वार्षिक आय सहायता प्रदान करती है. दूसरी तरफ प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) का मौद्रिक लाभ पाने के लिए किसानों को अपना केवाईसी करवाना जरूरी होगा.

इस बारे में PM किसान ऑफिशियल पोर्टल ने कहा कि “ईकेवाईसी PMKISAN पंजीकृत किसानों के लिए अनिवार्य है. OTP आधारित eKYC PMKISAN पोर्टल पर उपलब्ध है इसके अलावा बायोमेट्रिक आधारित eKYC के लिए किसान निकटतम CSC केंद्रों से संपर्क कर सकते हैं. सभी PMKISAN लाभार्थियों के लिए eKYC की समय सीमा 31 मई 2022 तक बढ़ा दी गई है." 

किसानों को वित्तीय लाभ मिलेगा 

बता दें कि ईकेवाईसी (eKYC) को पूरा करने के बाद सभी भूमिधारक किसानों के प्रति परिवार 6000 रुपये प्रति वर्ष के वित्तीय लाभ के लिए पात्र होंगे. यह लाभ चार महीने में 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में दिए जाएंगे. इस योजना से उन सभी भूमिधारक किसानों के परिवारों को लाभ मिलेगा जिनके नाम पर खेती योग्य भूमि है और उन्होंने KYC करवा लिया है. बता दें कि eKYC को पूरा करने के लिए आधार और बैंक खाते की जानकारी की जरुरत होती है.

पीएम किसान आधिकारिक पोर्टल के मुताबिक, “लाभार्थियों को अपने आधार नंबर के साथ अपने बैंक खाते की भी जानकारी देनी होगी ताकि योजना के तहत वित्तीय लाभ सीधे उनके बैंक खातों में जमा किया जा सके. अगर बैंक खाते का विवरण नहीं दिया गया है तो ऐसे में कोई लाभ नहीं दिया जा सकता है."

यह भी पढ़ें:  Air India ने स्टाफ को गवर्नमेंट कॉलोनी छोड़ने का दिया नोटिस, कहा- 26 जुलाई तक सभी करें घर खाली

पीएम किसान ई-केवाईसी प्रक्रिया को कैसे पूरा करें?

1. pmkisan.nic.in पर जाएं और 'किसान कॉर्नर' सेक्शन के तहत 'eKYC' पर क्लिक करें.

2. 'ओटीपी आधारित Ekyc' सेक्शन में अपना आधार नंबर दर्ज करें और 'सर्च' पर क्लिक करें.

3. अब अपना आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करें और 'गेट ओटीपी' पर क्लिक करें.

4. अब ओटीपी दर्ज करें और दर्ज किए गए डिटेल्स के वेरिफिकेशन पर ईकेवाईसी पूरा हो जाएगा.

लाभार्थी किसी भी सहायता के लिए पीएम-किसान हेल्पलाइन नंबर: 011-24300606,155261 पर संपर्क कर सकते हैं, और आधार ओटीपी से संबंधित मुद्दों के लिए aead@nic.in पर भी संपर्क कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें:  Post Office Scheme: मंथली इनकम स्कीम में एक बार करें निवेश, हर महीने होगी इनकम

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement