Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Wholesale Price Inflation: लगातार सातवें महीने में थोक मूल्य मुद्रास्फीति में आई गिरावट, जानें वजह

Wholesale Price Inflation: भारत में अक्टूबर में लगातार सातवें महीने थोक मूल्य मुद्रास्फीति में 0.52 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई.

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

नेहा दुबे: भारत में थोक मूल्य मुद्रास्फीति (Wholesale Price Inflation) अक्टूबर में लगातार सातवें महीने में गिरकर शून्य से 0.52 प्रतिशत नीचे रही. वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक अक्टूबर में थोक मूल्य सूचकांक (WPI) 150.82 पर रहा, जो सितंबर के 151.34 से कम है. अक्टूबर, 2022 में डब्ल्यूपीआई 8.67 फीसदी पर था.

खाद्य वस्तुओं की कीमतों में गिरावट से थोक मुद्रास्फीति में कमी आई है. अक्टूबर में खाद्य वस्तुओं की कीमतें 2.53 प्रतिशत गिरीं, जो सितंबर में 3.35 प्रतिशत थीं. ईंधन और बिजली क्षेत्र की मुद्रास्फीति भी अक्टूबर में घटकर -2.47 प्रतिशत रही, जो सितंबर में -3.35 प्रतिशत थी.

यह भी पढ़ें:  PM Kisan Yojana Live Updates: थोड़ी देर में पीएम मोदी 15वीं किस्त करेंगे जारी, 18,000 करोड़ रुपये खाते में भेजे

विनिर्मित उत्पादों की मुद्रास्फीति भी अक्टूबर में घटकर शून्य से 1.13 प्रतिशत नीचे रही, जो सितंबर में शून्य से 1.34 प्रतिशत नीचे थी.

एक्सपर्ट्स का कहना है कि थोक मुद्रास्फीति में गिरावट का रुझान जारी रहने की संभावना है. उन्होंने कहा कि वैश्विक स्तर पर कच्चे माल की कीमतों में गिरावट और भारत में मौद्रिक नीति में नरमी से थोक मुद्रास्फीति में कमी आने की उम्मीद है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement