Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

लाखों में बिके सिर्फ 9 नींबू, क्यों इतनी महंगी लगी बोली? वजह हैरान कर देगी

Panguni Uthiram festival: पंगुनी उथिरम उत्सव के दौरान विल्लुपुरम के तिरुवनैल्लूर गांव की पहाड़ियों पर एक मंदिर है. वहां नींबू चढ़ाया जाता है. नि:संतान दंपतियों के बीच यह मंदिर बेहद प्रसिद्ध है.

Latest News
article-main

Panguni Uthiram festival.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Panguni Uthiram festival: तमिलनाडु के विल्लुपुरम मंदिर में एक धार्मिक आयोजन के लिए सिर्फ 9 नींबू 2.36 लाख रुपये में बिके हैं. इतने पैसों में तो नींबू के बागान खरीदे जा सकते हैं लेकिन ये नींबू इतने महंगे क्यों बिके हैं, हर कोई यही जानना चाहता है.

भगवान की मूर्ति के पास लगे भाले पर नींबू चढ़ाया जाता है. भाले पर लगे इन नींबुओं की बोली मंगलवार को लगाई गई. जब इनकी नीलामी हुई तो मंदिर मालामाल हो गया. इन नींबुओं को लोगों ने 2.36 लाख रुपये देकर खरीद लिए.

क्यों इतने महंगे बिके नींबू?
ऐसी धार्मिक मान्यता है कि जिन दंपतियों की संतान नहीं होती है उन्हें इसका पानी पी लेने से संतान की प्राप्ति होती है. घर में धन-दौलत भी आती है.


इसे भी पढ़ें- Arvind Kejriwal की गिरफ्तारी और कांग्रेस पर फिर बोला अमेरिका, 'हम चाहते हैं कि...'


 

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक यह मंदिर शक्तिशाली नींबुओं की वजह से बेहद प्रसिद्ध है. लोगों को लगता है कि भगवान मुरुगा के भाले में लगे नींबूओं में जादुई शक्तियां हैं.

पंगुनी उथिरम उत्सव के दौरान विल्लुपुरम के तिरुवनैनल्लूर गांव में दो पहाड़ियों के बीच ये मंदिर बसा है.

 


यह भी पढ़ें- जर्मनी ने केजरीवाल की गिरफ्तारी पर ऐसा क्या कहा, जो भड़क गई मोदी सरकार 


यह मंदिर बेहद छोटा है, जहां नि:संतान जोड़े भगवान मुरुगा के दर्शन के लिए आते हैं. मंदिर प्रबंधन ही नींबूओं की बोली लगाता है.

क्या है धार्मिक मान्यता?
ऐसी मान्यता है कि मंदिर के नींबू प्रसाद खाने से नि:संतान दंपतियों की गोद भर जाती है. व्यापारियों का धंधा चलने लगता है. यह कार्यक्रम 9 दिनों तक चलता है.


इसे भी पढ़ें- MGNREGA Wage Hike: चुनाव के बीच बढ़ी मनरेगा की मजदूरी, जानिए अब कितने पैसे मिलेंगे


 

मंदिर के पुजारी पर दिन नींबू काटते हैं. आखिरी दिन नींबू की नीलामी होती है. त्योहार के पहले दिन जिस नींबू को भाले पर लगाया जाता है, उसे ही चमत्कारी माना जाता है.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement