Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ganesh Chaturthi 2022: आज है गणेश चतुर्थी, जानें मूर्ति स्थापना का शुभ मुहूर्त, विसर्जन की तारीख

Ganesh Chaturthi 2022 Date: विघ्‍नहर्ता और प्रथम पूजीनय भगवान गणपति के जन्‍मोत्‍सव का दिन आ गया है. विनायक चतुर्थी यानी गणेश चतुर्थीं भाद्रपद मास में मनाई जाती है. यानी यह आज 31 अगस्त को है. आइए जानते हैं मूर्ति स्थापना का शुभ मुहूर्त और विसर्जन की तिथि...

Latest News
article-main

गणेश चतुर्थी 2022

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भगवान गणपत‍ि धन, विज्ञान, ज्ञान और समृद्धि के भी देवता हैं. किसी भी कार्य का शुभारंभ इनकी पूजा के साथ ही होता है क्‍योंकि ये विघ्नहर्ता के रूप में जाने जाते हैं. भगवान गणपत‍ि (Lord Ganpati) एकदंत, गजानन, सिद्धि विनायक, धम्रकेतू जैसे कई नामों से पुकारे जाते हैं.  गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi 2022) पर भगवान को घर लाकर उनकी विधिवत कई दिनों तक पूजा की जाती है और फिर विसर्जन किया जाता है. 

अगस्‍त माह में गणपत‍ि उत्‍सव की शुरुआत होगी और पूरे 10 दिन तक पूजन-पाठ और शुभकार्य आरंभ रहेंगे. तो चलिए गणेश उत्‍सव की शुरुआत से लेकर मूर्ति स्थापना का शुभ मुहूर्त, विसर्जन समेत पूरी डिटेल जान लें.

यह भी पढ़ें: Aghora Chaturdashi 2022 : तंत्र-मंत्र में रुचि रखने वालों के लिए ख़ास है यह व्रत, ऐसे होती है पूजा

गणेश चतुर्थी 2022 तारीख, शुभ मुहूर्त (Ganesh Chaturthi 2022 Date, Shubh Muhurat)
गणेश चतुर्थी 31 अगस्त यानी बुधवार से प्रारंभ हो रही है. बुधवार गणपत‍ि जी का दिन होता है और इस दिन से गणेश उत्‍सव की शुरुआत अपने आप में बहुत खास होगी. 10 दिवसीय गणेशोत्‍सव पर्व का शुभ मुहूर्त भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि 30 अगस्त की दोपहर से शुरू हो रही है और 31 अगस्त को दोपहर 03:23 बजे समाप्‍त हो रही है. गणपति की मूर्ति की स्थापना का शुभ मुहूर्त 31 अगस्‍त दोपहर करीब साढ़े 3 बजे तक है.

गणेश चतुर्थी का महत्व (Significance of Ganesh Chaturthi)
भाद्रपद महीने के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से शुरू होती है और दस दिन तक इस उत्‍सव को मनाया जाता है. गणपति उत्‍सव चतुर्दशी को समाप्त होता है. बता दें कि कि गणपत‍ि के शरीर के विभिन्न अंगों का अलग महत्व है माना गया है. इसमें सिर को आत्मान, शरीर को माया, हाथी के सिर को ज्ञान, सूंढ़ को ऊं का प्रतीक माना गया है. दस दिन के उत्‍सव के बाद गणपति का विसर्जन किया जाता है. यह त्योहार 'कैलाश पर्वत' से अपनी मां देवी पार्वती के साथ भगवान गणेश के अवतरण का प्रतीक है. 

यह भी पढ़ें: Pitru Paksha 2022: कब से शुरू हो रहा पितृ पक्ष? जानिए श्राद्ध करने की सभी तिथियां

गणेश मूर्ति विसर्जन तारीख (Ganesh Murti Visarjan Date)
गणपति स्थापना 31 अगस्‍त को होगी और विसर्जन 9 सितंबर को किया जाएगा. इस दिन ही अनंत चतुदर्शी तिथि भी रहती है. गणेश विसर्जन के साथ ही 15 दिनों का पितृ पक्ष शुरू हो जाता है.

 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement