Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Junk Food Side Effects: जंक फूड से बना लें दूरी, वरना कम उम्र में हो जाएंगे बूढ़े और घेर लेंगी ये बीमारियां

Health Disadvantages Of Junk Food: अगर आप रोजाना जंक फूड का सेवन करते हैं, तो आज से ही खाना बंद कर दें. क्योंकि ये सेहत के अलावा आपकी उम्र और खूबसूरती को भी नुकसान पहुंचा रहे हैं.

Junk Food Side Effects: जंक फूड से बना लें दूरी, वरना कम उम्र में हो जाएंगे बूढ़े और घेर लेंगी ये बीमारियां

जंक फूड से बना लें दूरी, वरना कम उम्र में हो जाएंगे बूढ़े 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आजकल लोग जंक फूड का सेवन खूब करते हैं, जिसकी वजह से कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ रहा है. नेशनल फूड एंड टेस्टिंग एजेंसी के मुताबिक, साल 2019 में फास्टफूड खाने वालों की संख्या जहां 25 प्रतिशत तक थी, वहीं, 2023 में यह 40 (Junk Food Addiction) प्रतिशत के पार पहुंच गया. ICMR के अनुसार जंक फूड का सेहत पर बुरा असर पड़ता है. इससे आपकी खूबसूरती और उम्र दोनों पर ही गहरा असर पड़ता है. 

ऐसे में अगर आप भी जंक फूड ज्यादा खाते है, तो आज से ही बंद कर दें (Junk Food Side Effects). आइए जानते हैं जंक फूड खाने से सेहत (Health Disadvantages Of Junk Food) को क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं..

जंक फूड क्यों है नुकसानदायक  (Junk Food Side Effects)

दरअसल जंक फूड में चीनी, नमक और फैट ज्यादा मात्रा में होता है और ये सभी हाई कैलोरी फूड्स होते हैं. इसके अलावा इन फूड्स में पोषण का लेवल शून्य होता है लेकिन इस तरह के फूड खाने में टेस्टी और ललचाने वाले होते हैं इसलिए इनकी डिमांड बढ़ती ही जा रही है. सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरमेंट की टेस्टिंग लैब में हुए एक रिसर्च के  अनुसार इंडिया में FSSAI के मानकों की तुलना में पैकेज्ड फूड आइटम में फैट, तेल और नमक की मात्रा ज्यादा होती है. साथ ही चिप्स, नमकीन, बर्गर, स्प्रिंग रोल, पिज्जा समेत 33 जंक फूड्स ऐसे हैं, जिसे लोग ज्यादा पसंद करते हैं. 

यह भी पढ़ें -नसों में जमी जिद्दी चर्बी को बटर की तरह गला देंगी ये 2 चीजें, बैड कोलेस्ट्रॉल नहीं पाएगा जमने

जंक फूड खाने के नुकसान (Health Disadvantages Of Junk Food)

 हार्ट की समस्याएं

दरअसल, जंक फूड्स में कार्बोहाइड्रेट होता है और इसमें फाइबर की मात्रा बिल्कुल न के बराबर ही होती है. ऐसे में जब डाइजेस्टिव सिस्टम जंक फूड्स को तोड़ता है तो कार्बोहाइड्रेट ब्लड सर्कुलेशन में ग्लूकोज के तौर पर निकल जाते हैं. जिसकी वजह से ब्लड में शुगर भी बढ़ सकता है.  इसी कारण इंसुलिन बढ़ जाता है और इससे दिल की सेहत भी बिगड़ सकती है.

 शुगर लेवल का बढ़ना

जंक फूड्स शुगर और फैट्स से भरपूर होते हैं. पिज्जा के आटे, कुकीज में ट्रांस फैट की मात्रा अधिक होती है, जिससे गुड कोलेस्ट्रॉल कम होता है और कुछ जंक फूड्स खाने से शुगर लेवल तेजी से बढ़ सकता है.

यह भी पढ़ें -Avoid Foods With Beer: बियर के साथ भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें, किडनी डैमेज से लेकर बढ़ जाता है कैंसर तक का खतरा

 ब्रीदिंग प्रॉब्लम्स

जंक फूड में अतिरिक्त कैलोरी होती है जिसकी वजह से वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है. मोटापा बढ़ने से सांस की समस्या होने लगती है और अस्थमा का खतरा बढ़ जाता है. इससे सीधी चढ़ाई, वर्कआउट करने या दूसरे काम करने में सांस लेने में दिक्कत आने लगती है.

 उम्र और खूबसूरती पर जंक फूड का प्रभाव

इसके अलावा जंक फूड आपको बीमार तो बना ही रहा है साथ ही स्किन, हेयर और उम्र पर भी गहरा प्रभाव डाल रहा है. जंक फूड खूबसूरती को भी बिगाड़ सकती है इसलिए  इससे बचने की सलाह दी जाती है.

(Disclaier: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement