Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Teacher's Day 2022: कब और क्यों मनाया जाता है टीचर्स डे? क्या है इसके पीछे का इतिहास

Teachers Day 2022: देशभर में 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाएगा. इस दिन स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय और संस्थानों कई में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.

article-main

Teacher’s Day 2022

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देशभर में हर साल 5 सितंबर को टीचर्स डे मनाया जाता है. यूनेस्को ने साल 1994 में 5 अक्टूबर को शिक्षक दिवस (Teacher's Day) मनाने की घोषणा की थी . ये दिन शिक्षकों और छात्रों के लिए खास होता है. टीचर्स डे पर देशभर में स्कूल और कॉलेजों में शिक्षकों के सम्मान में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. जानिए इसके पीछे का इतिहास और इस तारीख को ही क्यों हर साल भारत में शिक्षक दिवस मनाया जाता है.

दरअसल, स्वतंत्र भारत के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म 5 सितंबर 1988 को हुआ था. इस कारण भारत में 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है. राधाकृष्णन बड़े विद्वान और दार्शनिक नेता थे. उन्होंने अपने जीवन के 40 साल एक शिक्षक के रूप में देश को दिए. राधाकृष्णन  का भारतीय शिक्षा में सुधार में बड़ा अहम योगदान था.

ये भी पढ़ें- Teachers Day Wishes-Quotes : अपने टीचर्स को भेजें ये दिल छूने वाले शुभकामना संदेश, पढ़कर छलक जाएंगी शिक्षक की आंखें

दुनिया में 5 अक्टूबर को मनाया जाता है Teacher’s Day
वहीं, दुनियाभर में 5 अक्टूबर को टीचर्स डे मनाया जाता है. यूनेस्को ने वर्ष 1994 में शिक्षकों के सम्मान में 5 अक्टूबर को टीचर्स मनाने का ऐलान किया था. हालांकि, देश ऐसे भी हैं जो 5 सितंबर को भारत के साथ शिक्षक दिवस मनाते हैं. इनमें पाकिस्तान, बांग्लादेश, जर्मनी,  ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, श्रीलंका और ईरान शामिल हैं. जबकि चीन में 10 सितंबर को टीचर्स डे मनाया जाता है.

क्यों मनाया जाता है टीचर्स डे
शिक्षक दिवस मनाने के पीछ कारण शिक्षकों के प्रति सहयोग को बढ़ावा देने और भविष्य की पीढ़ियों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए शिक्षकों के महत्व के प्रति जागरूकता लाना है. इस विशिष्ट दिन की शुरुआत की गई थी. आज दुनियाभर में 100 से ज्यादा ये दिवस मनाया जाता है. इस दिन स्कूल-कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्र अपने अध्यापकों व गुरुओं के सम्मान देते हैं और अनेक प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर   

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement