Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Heat Rash Remedy: गर्मी में घमौरियों से होने लगी है भयंकर खुजली और जलन? इन आयुर्वेदिक उपायों से जल्द मिलेगा आराम

Heat Rashes Home Remedies: अगर आप भी घमौरियों से परेशान हैं, तो इससे तुरंत छुटकारा पाने के लिए इन आयुर्वेदिक नुस्खों को अपना सकते हैं. आइए जानते हैं इन आसान नुस्खों के बारे में...

Latest News
article-main

घमौरियों का आयुर्वेदिक इलाज

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

गर्मी के मौसम में लोगों को स्किन (Summer Skin Problems) से जुड़ी समस्या होना आम है, खासतौर से इस मौसम में घमौरियों (Heat Rashes) की समस्या बढ़ जाती है. ऐसी स्थिति में गर्दन और पीठ पर छोटे-छोटे दाने (Prickly Heat) निकल आते हैं. इसकी वजह से बहुत ज्यादा खुजली और जलन होने लगती है. ऐसे में लोग इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कई दवाओं के साथ कई तरह के उपाय अपनाते हैं. लेकिन, फिर भी इससे राहत नहीं मिलता है. अगर आप भी घमौरियों से परेशान हैं, तो इससे तुरंत छुटकारा पाने के लिए इन आयुर्वेदिक नुस्खों को अपना सकते हैं...

नीम की पत्तियां
घमौरियों की समस्या से राहत पाने के लिए आप एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर नीम की पत्तियोंं का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए नीम के पानी से नहाएं या फिर इसकी पत्तियां पीसकर घमौरियों पर लगाएं. आप इसके पानी में नीम और कपूर को उबाल कर इस पानी से नहा सकते हैं.


यह भी पढे़ं:  High BP को नेचुरली करना है कंट्रोल? आज से ही करना शुरू कर दें ये काम, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत


चंदन है फायदेमंद 
चंदन एंटीबैक्टीरियल और कूलिंग गुणों से भरपूर होता है और घमौरियों को दूर करने में काफी मददगार होता है. इसके लिए चंदन पाउडर और गुलाब जल के आप प्रभावित स्किन पर लगा सकते हैं. चंदन का कूलिंग इफेक्ट घमोरियों को दूर कर स्किन को ठंडक देने में मददगार होता है. 

मुल्तानी मिट्टी है फायदेमंद
आयुर्वेद के अनुसार मुल्तानी मिट्टी को घमौरियों में लगाने से काफी हद तक आराम मिल सकता है. दरअसल ये स्किन को ठंडक पहुंचाती है और इससे जलन और खुजली नहीं होती है. इसके अलावा ये दाने भी कम कर देती है और बैक्टीरिया खत्म कर इस समस्या से आराम दिला सकती है.

एलोवेरा जेल है फायदेमंद
ऐलोवेरा स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से राहत दिलाता है, यह घमोरियों को दूर करने में भी मददगार हो सकता है. आयुर्वेद के अनुसार यह स्किन को ठंडा रखता है. ऐसे में घमोरियों के जलन से छुटकारा पाने के लिए आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं. आयुर्वेद के अनुसार इससे घमौरियों में होने वाली खुजली, रैशेज और लाल चक्कते की समस्या को दूर किया जा सकता है. 


यह भी पढे़ं:  Sugar Level रखना है कंट्रोल तो घर पर बना कर पिएं ये स्पेशल जूस, मिलेंगे कई और भी फायदे


आइस क्यूब लगाएं  
आइस क्यूब से घमौरियों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है,  इसके लिए आइस क्यूब्स को सूती कपड़े में लपेट कर घमौरियों वाली जगह पर हल्के हाथों से लगाएं, इससे आपको इस समस्या से काफी राहत मिलेगी. 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement