Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या होता है Prediabetes? डायबिटीज होने से पहले शरीर में दिखने लगते हैं ये लक्षण, न करें अनदेखा

Prediabetes Symptoms: अगर आपको शरीर में ये लक्षण नजर आएं तो इन्हें हल्के में न लें क्योंकि ये प्री-डायबिटीज के संकेत हो सकते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में...

Latest News
क्या होता है Prediabetes? डायबिटीज होने से पहले शरीर में दिखने लगते हैं ये लक्षण, न करें अनदेखा

जानें क्या होता है Prediabetes

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आजकल लोगों में डायबिटीज (Diabetes) की समस्या आम होती जा रही है और इसका सबसे बड़ा कारण खानपान से जुड़ी गलतियां और खराब जीवनशैली है. यह एक ऐसी बीमारी है, जिसकी गिरफ्त में आने वाले व्यक्ति को उम्र भर इसी के साथ जीना पड़ता है. डायबिटीज की बीमारी को पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा (Sugar) सकता है, इसे केवल खानपान और जीवनशैली में सुधार कर और एक्सरसाइज की मदद से कंट्रोल में रखा जा सकता है.

हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि अगर प्री-डायबिटीज (Prediabetes) स्टेज पर बीमारी को मैनेज कर लिया जाए तो डायबिटीज के जोखिम को कम किया जा सकता है. आइए जानते हैं क्या होता है प्री-डायबिटीज और कैसे (What Is Prediabetes) इस स्टेज पर आप खुद को डायबिटीज के खतरे से बचा सकते हैं. 

पहले जान लें क्या होता है प्री-डायबिटीज

दरअसल प्री-डायबिटीज एक ऐसा स्टेज है, जिसमें आपको न तो डायबिटीज होती है और ना ही आप नॉर्मल होते हैं. इस स्थिति में आपका ब्लड शुगर (Blood Sugar) बढ़ा हुआ तो होता है लेकिन इतना भी नहीं बढ़ा होता है कि आपको डायबिटीज के मरीज की कैटेगरी में रखा जाए. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक यही वह स्टेज है जब आप लक्षणों को पहचान लें तो खुद को डायबिटीज की तरफ जाने से रोक सकते हैं या फिर आप समय रहते इसे रिवर्स कर सकते हैं.


यह भी पढे़ं: कमजोर हो गई है आंखों को रोशनी, लग गया है चश्मा? रोज करें ये आसान एक्सरसाइज 


कैसे करें प्री-डायबिटीज की पहचान? 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक प्री-डायबिटीज में फास्टिंग ब्लड शुगर सबसे अहम होता है और अगर आपका फास्टिंग ब्लड शुगर 100 से 125 mg/dl के बीच है या फिर hba1c टेस्ट 5.7 से 6.4 के बीच है तो आप प्री-डायबिटीज कैटेगरी (Pre Diabetes Range) में हैं. बता दें कि प्री-डायबिटीज के केस में पैंक्रियाज इंसुलिन तो बनाते हैं, हालांकि यह सेल्स पर इतना असर नहीं करता है जितना की करना चाहिए.

इन लक्षणों को न करें अनदेखा

- हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर शरीर के कुछ हिस्से की त्वचा डार्क हो रही है, खासतौर से अंडरआर्म्स, कोहनी, उंगलियों का जोड़ या घुटना तो आप प्री-डायबिटीज के शिकार हो सकते हैं.

- इसके अलावा अगर आपका खान-पान अच्छा है और आपको कोई बीमारी नहीं है फिर भी आपको कमजोरी या थकावट महसूस होती है तो यह भी प्री-डायबिटीज का एक संकेत हो सकता है.

- वहीं बार-बार यूरिन आना, खासकर रात के दौरान दो से तीन बार यूरिन जाना पड़ रहा है तो आप प्री-डायबिटीज के शिकार हो सकते हैं. ऐसी स्थिति में तुरंत किसी अच्छे डाॅक्टर को दिखाएं. ॉ

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement