Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weight Loss Tips: मोटापे के साथ ही दिल की बीमारियों को कम कर देता है ओट्स, जान लें खाने का ये तरीका और फायदे

खराब लाइफस्टाइल और खानपान के बीच ओट्स का सेवन बेहद फायदेमंद है. इसे खाने से मिलने वाले पोषक तत्व शरीर में बढ़ते मोटापे को कंट्रोल करते है. 

article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज के समय में मोटापा एक आम समस्या बन गई है. यह कम उम्र के युवाओं से लेकर बुजुर्गों में भी आ जाती है. इसकी वजह खराब लाइफस्टाइल और खानपान है. मोटापे के चलते ही कोलेस्ट्राॅल से लेकर दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इन सबसे बचने के लिए अगर आप मोटापा कम करन चाहते हैं तो ओट्स एक बेहतर विकल्प है. ओट्स में पाएं जाने वाले पोषक तत्व बाॅडी का एनर्जी लेवल बढ़ाने के साथ ही वजन को कम करने से लेकर दिल को हेल्दी रखने के बेहद फायदेमंद है. वहीं इसके अलग अलग तरह से खाने के तरीके मोटापे की समस्या को भी खत्म कर देते हैं. 

कुछ लोग ओट्स को दूध के साथ खाना पसंद करते हैं. इसे सब्जी के साथ मिलाकर खाना पसंद करते हैं, लेकिन अगर आप तेजी से मोटापा घटाने के लिए ओट्स का सेवन रहे हैं तो इन्हें रात के समय दूध में भिगोकर रखें दें. इसके बाद सुबह उठकर इन्हें खांए. इसे तेजी से मोटापा कम होने के साथ ही दिल भी स्वस्थ रहेगा. आइए जानते हैं इसके और भी फायदे

Juice For Uric Acid:हड्डियों में गैप बना रहे यूरिक एसिड को कंट्रोल कर देता है 2 सब्जियों का जूस, किडनी की पथरी भी आ जाएगी बाहर

वजन को करता है कंट्रोल

ओट्स का सेवन दिल की बीमारियों का खतरा कम करने के साथ ही बढ़ते मोटापे को भी कंट्रोल करता है. इसे दूध के साथ भिगोकर खाने से इसका असर भी बढ़ जाता है.

इम्यूनिटी को करता है बूस्ट

मजबूत इम्यूनिटी आपको कई बीमारियों से दूर रख सकती है. यह आपके लिए बेहद फायदेमंद है. इसे रात के समय दूध में भिगोकर सुबह के समय खाएं. इसे इम्यूनिटी अच्छी रहेगी.

Lemon Side Effects: गर्मियों में नींबू पानी का ज्यादा सेवन बिगाड़ सकता है सेहत, पेट में दर्द से लेकर चेहरे पर हो जाएंगे फफोले 

दिल को रखता है हेल्दी

ओट्स  में पाए जाने वाले पोषक तत्व वजन कम करने के साथ ही दिल हेल्थ के लिए बेहतर होते हैं. रात के समय दूध में ओट्स  मिलाकर पीने से यह कैल्शियम को भी बढ़ाता है. साथ ही नसों में जमने वाले कोलेस्ट्राॅल को कम करता है. इसे दिल की बीमारियों का खतरा टल जाता है. 

डायबिटीज के मरीजों के लिए भी लाभदायक

डायबिटीज के मरीजों में ब्लड शुगर का अप डाउन होना आम बात है, लेकिन यह उन्हें कभी भी गंभीर स्थिति में पहुंचा देता है. ऐसी स्थिति से बचने के ओट्स  का सेवन बेहद फायदेमंद है. 

High Blood Sugar Level: महिलाओं में डायबिटीज बढ़ने पर दिखते हैं ये अनोखे लक्षण, ब्लड शुगर के हाई होने तक का नहीं चलता पता 

कब्ज से भी मिलेगा छुटकारा

ओट्स  में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. यह पुराने से पुराने की कब्ज को बाहर कर देता है. इसके लिए रात के समय दूध में ओट्स  भिगोकर खाना और भी फायदेमंद होता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement