Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High Blood Sugar Level: महिलाओं में डायबिटीज बढ़ने पर दिखते हैं ये अनोखे लक्षण, ब्लड शुगर के हाई होने तक का नहीं चलता पता 

महिलाओं में डायबिटीज के अनोखे लक्षण दिखाई देते हैं. यह बेहद खतरनाक हो सकते हैं. इन्हें न पहचाने से ब्लड शुगर हाई होते ही जानलेवा जाता है. 

article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (High Blood Sugar Level) डायबिटीज साइलेंट बीमारियों में से एक है. इस बीमारी के बाॅडी में घुसने के बाद इसके लक्षण दिखाइ देते हैं. पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में इसके लक्षण कुछ अलग होते हैं. कई बार महिलाओं को इनके न पहचानने की वजह से जान लेवा हो जाते हैं. हाई ब्लड शुगर महिलाओं में यूटीआई से लेकर योनि में संक्रमण जैसे संकेत देता है. इसके साथ ही किडनी में भी इंफेक्शन बढ़ जाता है. अगर ऐसे लक्षण दिखाई दें तो तुरंत सतर्क हो जाएं. आपकी सेहत को बिगाड़ कर रख सकते हैं. ऐसी स्थिति पैदा होने से पहले ही जान लें हाई ब्लड शुगर के संकेत और लक्षण

महिलाओं में डायबिटीज के दिखते हैं अलग लक्षण

महिलाओं में यूरीनरी सिस्टम में किडनी, यूरीनरी ब्लैडर में इंफेक्शन होने लगता है. यह पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की यूटीआई में फैलने का ज्यादा खतरा होता है. वहीं अगर आपका डायबिटीज की मरीज हैं तो इसकी संभावना और भी ज्यादा बढ़ सकती है.  

Hemoglobin Effects : महिला और पुरुषों में कितना होना चाहिए हीमोग्लोबिन, जानें कम होने की वजह और उसे बढ़ने वाली बीमारियां

कैंडिडा इंफेक्शन

हाई ब्लड शुगर लेवल फंगस के बेकाबू तरीके से बढ़ने की वजह से हो सकता है. कैंडिडा फंगस की वजह से यीस्ट बहुत ज्यादा बढ़ जाता है. इसे थ्रश के रूप में जाना जाता है. यह कैंडिडा के लक्षणों में ही शामिल है. इनमें योनि में खुजली से स्त्राव और दर्द की समस्या होने लगती है.

Diabetes Symptoms in Hands: हाथों की स्किन का रंग बदलना भी देता है High Blood Sugar का संकेत, ये 12 निशान पहचान लें

यूटीआई 

यूटीआई में बैक्टीरिया यूरीनरी ट्रैक्ट में प्रवेश करने से डायबिटीज से ग्रस्त महिलाओं में बीमारी का खतरा बढ़ जाता है. यह हाइपरग्लेसेमिया इम्यून सिस्टम में और भी समस्या पैदा करता है. इसके कई लक्षण दिखाई देते हैं. इनमें पेशाब करते समय ज्यादा जलन होना, धंधला पेशाब आना है. 

Lemon Grass Reduce Uric Acid: हर दिन चाय की चुस्की से खत्म हो जाएगा यूरिक एसिड और गठिया, जानें बनाने का आसान तरीका 

दिल की बीमारियों का बढ़ जाता है खतरा

डायबिटीज की वजह से महिलाओं में दिल की बीमारियों का खतरा भी कई गुना बढ़ जाता है. साथ यौन संबंधों में कामेच्छा कम हो जाती है. पीरियड्रस का अनियमित होने की भी समस्या भी पेरशानी की वजह बन जाती है.  

प्रग्नेंसी के बाद हो बढ़ जाता है बल्ड शुगर

जिन गर्भवती महिलाओं में गर्भ के दौरान ब्लड शुगर बाॅर्डर लाइन पर होता है. बच्चा होने के बाद उनमें डायबिटीज जैसी समस्या हो सकती है. इसकी वजह प्रग्नेंसी के बाद ब्लड शुगर लेवल का बढ़ना है. इसे बचने के लिए जांच कराना बेहद जरूरी है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement