Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Body Detox Drink: ये स्पेशल ड्रिंक शरीर का सारा टॉक्सिन्स छानकर कर देगा बाहर, पाचन रहेगा दुरूस्त

वजन बढ़ने, अपच और शरीर में टॉक्सिन्स इकट्ठा होने जैसी कई गंभीर समस्याओं में नींबू और शहद का पानी रामबाण दवा का काम करता है. आइए जानते हैं क्या हैं इसके फायदे...

article-main

ये स्पेशल ड्रिंक शरीर का सारा टॉक्सिन्स छानकर कर देगा बाहर, पाचन रहेगा दुरूस्त

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

    डीएनए हिंदीः आजकल खराब लाइफस्टाइल और गड़बड़ खानपान के कारण वजन बढ़ना, अपच (Health Tips) और शरीर में टॉक्सिन्स इकट्ठा होने जैसी कई गंभीर समस्याएं होने लगती है. ऐसे में लोग इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए अनेक नुस्खे अपनाते हैं, लेकिन फिर भी इससे निजात नहीं मिलता है. लेकिन (Lemon-Honey Water) क्या आप जानते हैं इन सभी समस्याओं में नींबू और शहद का पानी रामबाण दवा का काम करता है. हालांकि इसके सेवन से पहले कुछ बातों का खास ख्याल रखना बहुत ही जरूरी है. आज हम आपको बता रहे (Lemon-Honey Water Benefits) हैं कि नींबू और शहद का पानी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है और इसे पीने से पहले किन बातों का ख्याल रखना जरूरी है. आइए जानते हैं इसके बारे में..

    नींबू और शहद का पानी पीने के फायदे

    वजन कम करे

    हेल्थ एक्सपर्टस के मुताबिक नींबू और शहद को गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से फैट कम करने में मदद मिलती है. बता दें कि दूसरी अधिक कैलोरी और शुगर वाली ड्रिंक्स के बदले यह पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. हालांकि सिर्फ इतना ही काफी नहीं होता है, वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट को अपनाना जरूरी है. इससे बॉडी की कैलोरी बर्न होती है और वजन कम करने में मदद मिलती है.

    पाचन सुधारे 

    नींबू हार्ट बर्न और पाचन से जुड़ी अन्य परेशानियों से राहत दिलाने में मदद करता है और इसे शहद के साथ पानी में घोलकर पीने से ब्लोटिंग से राहत मिलती है. बता दें कि यह शरीर में पानी की कमी को पूरा कर कब्ज की समस्या से बचाता है और यह गट हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होता है.

    टॉक्सिन्स को बाहर करने में करे मदद 

    बता दें कि यह हमारे शरीर के सभी टॉक्सिन्स लिवर फिल्टर करता है. इसके अलावा लिवर को डिटॉक्स करने में नींबू और शहद मदद करते हैं. गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीने से लिवर के टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं.

    पीने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

    शहद को पानी में मिलाने से पहले ध्यान दें कि पानी अधिक गर्म न हो. क्योंकि ज्यादा गर्म पानी में शहद फायदा नहीं बल्कि नुकसान पहुंचाता है. दरअसल गर्म पानी की वजह से वह टॉक्सिक बन जाता है. इसलिए हमेशा शहद गुनगुने पानी में मिलाएं. 

    इसके अलावा अगर आपके मुंह में छाले हो रखे हो तो नींबू न पीएं. क्योंकि इससे परेशानी और अधिक बढ़ सकती है और नींबू के खट्टेपन की वजह से आपके छालों में जलन भी हो सकती है.

    वहीं आर्थराइटिस और हाइपरएसिडिटी से पीड़ित लोग भी इसे न पीएं क्योंकि नींबू की वजह से आपकी समस्या और अधिक बढ़ सकती है. इसके अलावा कमजोर दांत और कमजोर हड्डी वाले लोग भी इसे पीने से बचें.  

    (Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

    देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

    Advertisement

    Live tv

    Advertisement
    Advertisement