Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

यह मुस्लिम देश है भारत का दोस्त, अपने शहर का नाम रखा HIND City पर हिन्दुस्तान से नहीं इसका मतलब

UAE News: दुबई के शासक के अल मिनहाद शहर का नाम बदलकर हिंद सिटी करने पर भारत में खुशी की लहर है. लोग इसे भारत-यूएई की दोस्ती से जोड़ रहे हैं.

article-main

UAE Prime Minister Sheikh Mohammed bin Rashid Al Maktoum

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: India In UAE- खाड़ी देशों में भारत के सबसे करीब समझे जाने वाले संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में एक शहर का नाम बदलकर हिंद सिटी (HIND City) कर दिया गया है. यूएई के प्रधानमंत्री और दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम (Sheikh Mohammed bin Rashid Al Maktoum) ने रविवार को अपनी रियासत के अल मिनहाद शहर का नाम बदलकर हिंद सिटी करने का आदेश दिया. इससे भारत में भी खुशी की लहर दौड़ गई है. लोग इसे भारत-यूएई की दोस्ती से जोड़कर देख रहे हैं. हालांकि इस नए नामकरण के पीछे अब तक यूएई की सरकार या दुबई शासन की तरफ से कोई ऑफिशियल कारण नहीं बताया गया है, लेकिन माना जा रहा है कि दुबई के शासक ने अपनी पहली बेगम के नाम पर यह नामकरण किया है, जिनके नाम की शुरुआत 'हिंद' नाम से होती है.

84 किलोमीटर के एरिया का नाम किया है हिंद सिटी

अमीरात की ऑफिशियल न्यूज एजेंसी WAM के मुताबिक, अल मिनहाद शहर और इसके चारों तरफ से करीब 83.9 किलोमीटर इलाके का नाम बदलकर हिंद सिटी किया गया है. इसे चार जोन में बांटा गया है. इन चार जोन हिंद-1, हिंद-2, हिंद-3 और हिंद-4 में यूएई के नागरिकों के घर हैं. यह शहर बेहद अहम है, क्योंकि यह देश की कई प्रमुख सड़कों को आपस में जोड़ता है, जिनमें अमीरात रोड, दुबई-अल ऐन रोड और जेबेल अली-लेहबाब रोड शामिल हैं.

शेख मकतूम की पहली बेगम का नाम है हिंद

शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम की पहली बेगम का नाम शेखा हिंद बिन्त मकतूम बिन जुमा है. दोनों का निकाह 1979 में हुआ था. माना जा रहा है कि उन्ही के नाम पर अल मिनहाद शहर का नया नामकरण किया गया है. 

हिंद का अरबी मतलब है सुंदर, साहसी और खुशबूदार

हिंद का अरबी भाषा में मतलब 'सुंदर, साहसी और खुशबूदार' होता है. इसका इस्तेमाल सदियों से वहां महिलाओं के नामों में बड़े पैमाने पर होता रहा है. इसके अलावा हिंद का मतलब '100 ऊंट का काफिला' भी होता है. कहा जाता है कि अपनी बेटी के नाम में हिंद शब्द जोड़ने का मतलब अरबी लोग उसे 100 ऊंटों का काफिला तोहफे में मिलने की कामना के साथ करते थे. भारतीयों के लिए हिंद शब्द हिंदुस्तानी से आया है, जो फारसी शब्द है, लेकिन अरब जगत में हिंदुस्तानी के लिए 'हिंद' नहीं 'अल-हिंद' लिखा जाता है.

पहली बार नहीं बदला है यूएई में किसी जगह का नाम

अल मकतूम यूएई के प्रधानमंत्री के अलावा वहां के उपराष्ट्रपति और रक्षामंत्री भी हैं. वे दुबई के पूर्व शासक शेख राशिद बिन सईद अल मकतूम के तीसरे बेटे हैं. उन्होंने साल 2006 में अपने भाई मकतूम के निधन के बाद दुबई के शासक के तौर पर जिम्मेदारी संभाली थी. यूएई में जगह का नाम बदलना आम बात है. इससे पहले यूएई के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान ने भी साल 2010 में बुर्ज दुबई का नाम बदलकर बुर्ज खलीफा कर दिया था.

सोशल मीडिया पर नए नाम को बताया भारत-यूएई की दोस्ती का सबूत

यूएई में अल मिनहाद शहर का नाम बदलकर हिंद सिटी करने के बाद भारत में सोशल मीडिया पर खुशी की लहर दौड़ गई. लोग इसे भारत-यूएई की दोस्ती से जोड़कर देखने लगे. यहां तक कि सत्ताधारी भाजपा के भी कुछ नेताओं ने इस खुशी में बधाई वाले ट्वीट कर दिए. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement