Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kartik Month 2023: इस माह में गलती से भी न छुएं तुलसी के पत्ते, जीवन में भर जाएगा दुख और कंगाली 

कार्तिक मास भगवान विष्णु का प्रिय होता है. हालांकि इस माह में भगवान विष्णु से जुड़ी छोटी सी गलती होने पर पाप भी लगता है. शास्त्रों की मानें तो इस महीने में तुलसा जी का बेहद ख्याल रखना चाहिए.

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हिंदू धर्म में कार्तिक का महीना बहुत ही शुभ माना जाता है. महीने में भगवान​ विष्णु की कृपा होती है. इसकी वजह कार्तिक मास भगवान विष्णु का प्रिय माह होना है. हालांकि इस माह में भगवान विष्णु से जुड़ी छोटी सी गलती होने पर पाप भी लगता है. शास्त्रों की मानें तो इस महीने में तुलसा जी का बेहद ख्याल रखना चाहिए. तुलसा जी का पौधा भगवान विष्णु का प्रिय माना गया है. तुलसी में मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु जी वास करते हैं. कार्तिक महीने के अंत में ही मां तुलसी जी का भगवान शालिग्राम के साथ विवाह संपन्न किया जाता है.

तुलसा जी की पूजा मिलता है फल

कार्तिक महीने में तुलसी की अराधना करी चाहिए. इससे सभी मनोकामना पूर्ण होती है. वहीं तुलसा जी को तोड़ने या फिर गंदे हाथों से छूने पर बड़ा पाप लगता है. इसके प्रभाव घर में दरिद्रता छा जाती है. सभी कामों में बाधा आती है. घर परिवार में गृह क्लेश बढ़ता है. घर में दरिद्रता छा जाती है. 

श्री हरि की करें उपासना

कार्तिक महीने में भगवान श्री हरि की उपासना करना बहुत शुभ होता है. भगवान की पूजा करने से विशेष कृपा प्राप्त होती है. व्यक्ति के कार्तिक महीने में तुलसी मां की पूजा करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है. मन की सभी इच्छा पूर्ण होती है. घर से रोग और सभी तरह के दोष दूर हो जाते हैं. माता रानी की कृपा प्राप्त होती है. 

कार्तिक महीने में स्नान करें

कार्तिक महीने में गंगा जी में स्नान करने का बड़ा महत्व मिलता है. इस दौरान स्नान और दान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है. अगर शुभ फलों की प्राप्ति करनी है तो उसे कार्तिक महीने में तुलसी से जुड़े कुछ चीजों का ध्यान रखना जरूरी है. 

नहाकर ही छुएं तुलसी 

कुछ लोग बिना नहाएं तुलसी का पौधा छू लेते हैं. ऐसा करने से पाप लगता है. इससे माता लक्ष्मी का श्राप लगता है, जो आपको कंगाल कर सकता है. इससे बचने के लिए बिना नहाए तुसली के पौधे को न छुएं. हर दिन स्नान करने के बाद तुलसी की पूजा अर्चना करें. साथ ही जल अर्पित करें. 

इस समय न तोड़ें तुलसी के पत्ते

शाम के बाद तुसली के पत्तों को तोड़ना अशुभ होता है. इससे माता लक्ष्मी नाराज हो जाती है. इसके साथ ही दुख और बीमारियां आती है. इससे बचने के लिए शाम के समय भूलकर भी तुलसी के पत्तों को नहीं तोड़ना चाहिए.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement