Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diwali Decor Ideas: ये 7 इनडोर प्लांट्स घर की हवा भी करेंगे शुद्ध और खूबसूरती में भी लगाएंगे चार चांद

जहरीली हवा सांस लेना दुश्वार कर रही है और ऐसे में आपको घर में कुछ ऐसे प्लांट्स लगाने की जरूरत है जो शुद्ध हवा भी देंगे और दिवाली पर आपके घर को बेहतरीन लुक भी.

Latest News
article-main

Air-Purifying Plants

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः इस दिवाली पर आप अगर घर सजाने के लिए होम डेकोर आइटम लेने की सोच रहे तो आपके लिए एक तीर से दो निशाने मारने का आइडिया लेकर हम आए हैं. दिल्ली-एनसीआर में पॉल्यूशन लेवल हाई है और दिवाली में इसके और बढ़ने की ही संभावना होगी. तो क्यों न आप ऐसे प्लांट्स घर लाएं जो आपके घर को भी अलग खूबसूरती का लेवल दें और शुद्ध हवा भी.

अपने घर के अंदर हवा को शुद्ध करने वाले पौधे लगाना आपके घर में हवा की गुणवत्ता में सुधार करने का एक प्राकृतिक और प्रभावी तरीका है. ये पौधे न केवल हवा से विषाक्त पदार्थों और प्रदूषकों को हटाने में मदद करते हैं, बल्कि ये कई अन्य लाभ भी प्रदान करते हैं. तो, आइए 7 वायु शुद्ध करने वाले इनडोर पौधों पर एक नज़र डालें जो हर घर में होने चाहिए.

एलोविरा
अपने उपचार गुणों के लिए जाना जाने वाला एलोवेरा एक उत्कृष्ट वायु शोधक भी है. इस पौधे की देखभाल करना आसान है और यह उज्ज्वल, अप्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश में पनपता है. यह फॉर्मेल्डिहाइड को हटाने में मदद करता है, जो आमतौर पर घरेलू सफाई उत्पादों में पाया जाने वाला रसायन है, साथ ही हवा से बेंजीन और कार्बन मोनोऑक्साइड को भी. एलोवेरा रात में भी ऑक्सीजन छोड़ता है जिससे नींद की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है.

स्पाडर प्लांट
यदि आप पौधों की देखभाल में नए हैं, तो स्पाइडर प्लांट एक बढ़िया विकल्प है क्योंकि यह कम रखरखाव वाला और लचीला है. यह कम रोशनी की स्थिति में भी जीवित रह सकता है और इसे सप्ताह में केवल एक बार पानी देने की आवश्यकता होती है. यह पौधा हवा से फॉर्मेल्डिहाइड, ज़ाइलीन और टोल्यूनि को हटाने में प्रभावी है. यह गंध और धुएं को भी अवशोषित कर सकता है, जिससे यह रसोई या बाथरूम के लिए एक आदर्श पौधा बन जाता है.

स्नेक प्लांट
 स्नेक प्लांट एक और कम रखरखाव वाला पौधा है जो शुरुआती लोगों के लिए एकदम सही है. यह हवा से फॉर्मेल्डिहाइड, ट्राइक्लोरोएथिलीन और बेंजीन को हटाने में अत्यधिक प्रभावी है. स्नेक प्लांट रात में ऑक्सीजन छोड़ने की अपनी क्षमता के लिए भी जाना जाता है, जिससे यह रात की आरामदायक नींद के लिए आपके शयनकक्ष में एक बढ़िया अतिरिक्त है.

पील लिली
पीस लिली न केवल अपने सफेद फूलों वाला एक सुंदर पौधा है, बल्कि यह एक कुशल वायु शोधक भी है. यह हवा से अमोनिया, बेंजीन, फॉर्मेल्डिहाइड और ट्राइक्लोरोएथीलीन जैसे सामान्य विषाक्त पदार्थों को हटा सकता है. पीस लिली कम रोशनी में पनपती है और इसे सप्ताह में केवल एक बार पानी देने की आवश्यकता होती है, जिससे यह कार्यालयों या न्यूनतम प्राकृतिक रोशनी वाले अन्य कमरों के लिए एक आदर्श पौधा बन जाता है.

इंग्लिश आइवी
इंग्लिश आइवी एक बहुमुखी पौधा है जिसे घर के अंदर या बाहर उगाया जा सकता है. यह हवा से फॉर्मेल्डिहाइड को हटाने में अत्यधिक प्रभावी है, जो आमतौर पर घरेलू सफाई उत्पादों और फर्नीचर में पाया जाता है. यह पौधा वायुजनित फफूंद बीजाणुओं को भी कम कर सकता है, जिससे यह एलर्जी या अस्थमा से पीड़ित लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प बन जाता है.

बोस्टन फ़र्न
बोस्टन फ़र्न न केवल आपके घर में हरियाली का स्पर्श जोड़ता है, बल्कि यह हवा को शुद्ध करने में भी मदद करता है. यह फ़र्न एक प्रभावी वायु शोधक है और हवा से फॉर्मेल्डिहाइड, ज़ाइलीन और टोल्यूनि जैसे विषाक्त पदार्थों को हटा सकता है. यह आर्द्रता के स्तर को बढ़ाने में भी मदद करता है, जिससे यह शुष्क इनडोर वातावरण के लिए फायदेमंद हो जाता है.

बैम्बू पॉम
बैम्बू पाम इनडोर पौधों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प है क्योंकि यह किसी भी स्थान पर एक उष्णकटिबंधीय स्पर्श जोड़ता है. यह हवा से फॉर्मेल्डिहाइड, बेंजीन और कार्बन मोनोऑक्साइड को हटाने की क्षमता के लिए जाना जाता है. यह पौधा नमी के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है और हवा में एलर्जी को कम करने में प्रभावी हो सकता है.

 तो देर किस बात की इस दिवाली घर ले आइए इन पौधों को घर.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement