Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Good cholesterol Remedy: ये 10 चीजें धमनियों में फंसे कोलेस्ट्रॉल को खींचकर बाहर लाती हैं, नसों की ब्लॉकेज होगी खत्म

Best Food For Good Cholesterol: कुछ खाद्य पदार्थ एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं. आइए ऐसे कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में जानें जिन्हें ऐसे हाई कोलेस्ट्रॉल और धमनी अवरोध से बचने के लिए आहार में शामिल किया जाना चाहिए.

Latest News
article-main

गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए क्या करें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

जब एलडीएल कोलेस्ट्रॉल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल शरीर में जमा हो जाता है, तो यह धमनियों में जमा हो जाता है और प्लाक बनाता है. ये प्लाक रक्त प्रवाह को अवरुद्ध कर सकते हैं और दिल के दौरे के खतरे को बढ़ा सकते हैं. कुछ खाद्य पदार्थ एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं.

आइए ऐसे कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में जानें जो ब्लड में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाकर गंदे  कोलेस्ट्रॉल को धमनी में जमने से रोकते हैं और जमी हुई वसा को पिघालाकर शरीर से बाहर करते हैं.

1-इस सूची में सबसे पहले ओट्स आता हैं. अपने आहार में जई सहित हाई फाइबर, बीटा ग्लूकेन और अन्य पोषक तत्व खराब कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने और हृदय स्वास्थ्य की रक्षा करने में मदद कर सकते हैं. 

2-इस सूची में दूसरे स्थान पर साबुत अनाज है. जौ जैसे साबुत अनाज, जिनमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है, खाने से कोलेस्ट्रॉल कम करने और हृदय रोग के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है. 

3- सूची में अगला स्थान खट्टे फलों का है. विटामिन सी और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर संतरे और अंगूर जैसे खट्टे फल खाने से भी कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है. 

4- वसायुक्त मछली इस सूची में चौथे स्थान पर है. ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर सैल्मन जैसी वसायुक्त मछली खाने से भी कोलेस्ट्रॉल कम करने और हृदय स्वास्थ्य की रक्षा करने में मदद मिल सकती है. 

5- सूची में अगले स्थान पर मेवे हैं. मोनोअनसैचुरेटेड वसा, विटामिन, फाइबर और बहुत कुछ से भरपूर नट्स खाने से कोलेस्ट्रॉल कम करने और हृदय स्वास्थ्य की रक्षा करने में मदद मिल सकती है. इसके लिए अखरोट और बादाम अलग-अलग खाएं. 

6- एवोकैडो इस सूची में छठे स्थान पर है. मोनोअनसैचुरेटेड वसा युक्त, वे एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने और एचडीएल या अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं. इनमें फाइबर भी काफी मात्रा में होता है. एवोकाडो खाना दिल की सेहत के लिए भी अच्छा होता है. 

7- सूची में अगले स्थान पर जामुन हैं. स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और रास्पबेरी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और हृदय स्वास्थ्य की रक्षा करने में मदद कर सकते हैं. 

8-सूची में अगला स्थान फलियों का है. हाई फाइबर, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों को अपने आहार में शामिल करने से कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने और हृदय स्वास्थ्य की रक्षा करने में मदद मिल सकती है. 

9- पत्तेदार सब्जियाँ इस सूची में नौवें स्थान पर हैं. पालक जैसी पत्तेदार सब्जियाँ खाने से, जिनमें कैलोरी कम होती है और एंटीऑक्सीडेंट, खनिज और बहुत कुछ होता है, कोलेस्ट्रॉल को कम करने और हृदय स्वास्थ्य की रक्षा करने में मदद मिल सकती है. 

10-  बैंगन-पालक जैसी फाइबर युक्त सब्जियाँ भी कोलेस्ट्रॉल कम करने और हृदय रोग के खतरे को कम करने में मदद कर सकती हैं. 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement