Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Breakfast Idea: डायबिटीज में फैटी लिवर का खतरा ज्यादा, नाश्ते में खाएं ये 3 चीजें गायब होगी चर्बी

डायबिटीज के मरीजों को फैटी लिवर का खतरा ज्यादा होता है, लेकिन नाश्ते में रोज कुछ चीजें खा ली जाएं तो ये खतरा टल सकता है.

Latest News
article-main

healthy Breakfast For Diabetes and Fatty liver

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः  डायबिटीज में फैटी लिवर से बचने के लिए नाश्ते में 3 चीजें रोज खाना शुरू कर दें तो लिवर पर कभी फैट नहीं चढ़ने पाएगा और अगर वसा जम गई है तो भी ये चीजें चर्बी को जला देंगी. लिवर मानव शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है जो पाचन तंत्र को बनाए रखने, शरीर को संक्रमण से मुक्त रखने, विषाक्त पदार्थों को हटाने, वसा को कम करने, रक्त शर्करा को स्तर पर लाने, प्रोटीन को संग्रहित करने सहित कार्बोहाइड्रेट को संग्रहित करने में मदद करता है. 

डायबिटीज रोगियों में निश्चित रूप से फैटी लीवर की बीमारी होती है. अब सवाल यह है कि क्या वसा खाने से फैटी लीवर होता है? विशेषज्ञों के मुताबिक फैटी लिवर की बीमारी हेल्दी फैट नहीं बल्कि ट्रांस फैट खाने से होती है. हमारे आहार में ट्रांस फैट की मात्रा बढ़ती जा रही है जिसके कारण अधिकतर लोगों में फैटी लीवर की समस्या हो रही है. यदि आप अपने नाश्ते में सुधार करते हैं तो आप ग्रेड-1 और ग्रेड-2 फैटी लीवर को ठीक कर सकते हैं. फैटी लीवर की समस्या आहार में वसा के सेवन से नहीं बल्कि कार्बोहाइड्रेट के अत्यधिक सेवन से होती है. लिवर को स्वस्थ न रखने पर मेटाबॉलिक विकार हो सकते हैं. आइए जानते हैं कि लिवर को स्वस्थ रखने के लिए नाश्ते में क्या खाना चाहिए?

लीवर को स्वस्थ रखने के लिए नाश्ते में दो अंडे खाएं.

आपको अंडे का सेवन उसकी जर्दी के साथ करना चाहिए. आप अंडे उबाल सकते हैं, ऑमलेट बना सकते हैं या आधा भून सकते हैं. अंडे को जर्दी के साथ खाने से शरीर को एंटी-ऑक्सीडेंट मिलते हैं, जो लिवर की रक्षा करते हैं और उसे साफ करते हैं.

अंडे का सेवन करने से शरीर को आवश्यक अमीनो एसिड मिलते हैं. अंडा एक ऐसा खाद्य पदार्थ है. इसमें शरीर के लिए आवश्यक सभी अमीनो एसिड होते हैं. प्रतिदिन दो अंडे का सेवन आपके लीवर को मजबूत और स्वस्थ बना सकता है. अंडा एक सुपरफूड है जिसमें स्वस्थ वसा होती है जो लीवर के लिए फायदेमंद होती है.

नाश्ते में बादाम का सेवन

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है और यह लीवर को भी स्वस्थ रखता है. बादाम का सेवन करने से फैटी लिवर से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलती है.

बादाम फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ई, कॉपर, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं. बादाम में विटामिन ई होता है, जो एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है. कई अध्ययनों से यह साबित हुआ है कि विटामिन ई लिवर को डिटॉक्सीफाई करने और लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करता है. फैटी लीवर से बचाने में लीवर बहुत कारगर है.

नाश्ते में कॉफी 

नाश्ते में शुगर फ्री कॉफी पीने से लीवर स्वस्थ रहता है और फैटी लीवर से भी छुटकारा मिलता है. शोधकर्ताओं ने पाया कि रोजाना तीन-चार कप कॉफी पीने से क्रोनिक लिवर डिजीज की समस्या को 71 फीसदी तक कम किया जा सकता है.

यदि आप फैटी लीवर को उलटना चाहते हैं, तो आपको कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करना होगा और स्वस्थ वसा का सेवन बढ़ाना होगा. ट्रांसफैट से बचें, आपका लिवर स्वस्थ रहेगा.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement