Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Delhi-Meerut Expressway पर आज आधी रात के बाद देना होगा टोल, बिना Fastag वालों को करना होगा दोगुना भुगतान

इस एक्सप्रेस-वे पर हल्के वाहनों के लिए 100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड निर्धारित है.

article-main

दिल्ली से मुंबई के लिए नया एक्सप्रेस-वे तैयार हो रहा है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः अगर आप भी दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे (Delhi Meerut Expressway) पर सफर सकते हैं तो आपको 1 अप्रैल से टोल टैक्स देना होगा. गुरुवार आधी रात के बाद इस एक्सप्रेस-वे पर टोल लगना शुरू हो जाएगा. यहां टोल वसूली के लिए ट्रायल शुरू हो चुका है. टोल कंपनी का दावा है कि गुरुवार आधी रात से टोल वसूली शुरू हो जाएगी. 

रोजाना गुजरते हैं 30 हजार वाहन
दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर रोजाना करीब 30 हजार वाहनों का आवागमन होता है. इनमें से करीब 60 फीसदी हल्के वाहन होते हैं. इस एक्सप्रेसवे पर हल्के वाहनों के लिए 100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड निर्धारित है. दोपहिया वाहन सवार समय बचाने के लिए एक्‍सप्रेसवे का इस्‍तेमाल करते हैं. इन वाहनों की स्‍पीड 100 किमी प्रति घंटा नहीं होती है. इस वजह से इन वाहनों से हादसे होने की आशंका रहती है. हादसों को कम करने के लिए एक्‍सप्रेस-वे पर दोपहिया वाहन प्रतिबंधित हैं.

यह भी पढ़ेंः गुर्जर आंदोलन के मुखिया कर्नल Kirori Singh Bainsla का निधन, जयपुर में ली अंतिम सांस

फास्टैग नहीं तो दोगुना भुगतान
काशी टोल प्लाजा पर सभी 19 लेन के बूथों पर सॉफ्टवेयर अपलोड कर दिया गया. बुधवार को पाथ इंडिया लि. के सीनियर मैनेजर ने बताया कि यदि किसी वाहन पर फास्टैग नहीं होगा तो डबल भुगतान वाहन स्वामी को करना होगा. काशी टोल प्लाजा वैसे तो कैशलेस है, लेकिन फास्टैग में बैलेंस नहीं होने पर कैश दोगुना लिया जाएगा.   

2018 में शुरु हुआ था निर्माण

मोदी सरकार ने अप्रैल-2018 में दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे का निर्माण शुरू कराया. मेरठ से डासना तक करीब 32 किमी के चौथे चरण के काम की कुल लागत 1087 करोड़ आई थी और चौथे चरण का काम 31 मार्च 2021 को पूरा हुआ था. वहीं 1 अप्रैल से ट्रैफिक शुरू कर दिया गया था. लेकिन अब केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी आज इसका उद्घाटन करेंगे. एनएचएआई के अफसरों का कहना है कि देश में अगर कोरोना संकट ना होता तो दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे की सौगात करीब डेढ़ साल पहले मिल जाती. क्योंकि कोरोना संकट के कारण भूमि अधिग्रहण, मुआवजा विवाद और सर्विस लेन की मांग को लेकर देरी हुई है.

यह भी पढ़ेंः Bihar Board 10th Result: आज दोपहर एक बजे घोषित होगा रिजल्ट, यहां करें चेक

कितना लगेगा टोल 
मेरठ से दिल्ली सराय काले खां तक कार जीप या हल्के वाहनों के लिए ₹140 देने होंगे. इसके अलावा इंदिरापुरम तक ₹95, डूंडाहेड़ा तक ₹75, डासना तक ₹60, रसूलपुर तक ₹45 और भोजपुर तक ₹20 शुल्क देना होगा. वहीं, हल्के माल वाहनों को सराय काले खां तक ₹225 शुल्क देना होगा. इसके साथ ही बस या ट्रक को मेरठ से सराय काले खां तक ₹470 टोल देना होगा.  

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement