Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Delhi Weather: दिवाली पर सुधरेगी दिल्ली की हवा? जानें कैसा रहेगा राजधानी का मौसम 

Delhi Pollution Ahead Diwali 2023: दिल्ली में शनिवार सुबह वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 219 था. शहर में 28 अक्टूबर से प्रदूषण का स्तर खतरनाक लेवल पर है. हालांकि, शुक्रवार को हुई बारिश ने लोगों को दमघोंटू हवा से थोड़ी राहत दी है. 

article-main

Delhi Weather Updates

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर में हुई बारिश की वजह से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र की हवा की गुणवत्ता में सुधार हुआ है. हालांकि, शनिवार को बैन के बावजूद भी अलग-अलग हिस्सों में पटाखों के चलने की आवाज आती रही है. अब दिवाली के दिन बारिश होगी या नहीं और हवा की गुणवत्ता कैसी रहेगी, यह सवाल अभी भी बना हुआ है. मौसम विभाग का अनुमान है कि कुछ दिनों तक अभी बारिश नहीं होगी लेकिन हवा के चलने की रफ्तार तेज रहेगी. दिवाली के दिन बारिश का अनुमान नहीं है लेकिन एक्यूआई में सुधार नजर आ सकता है क्योंकि हवाएं 15 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है. आसमान में धुंध छाई रहेगी और अब दिल्लीवालों को सर्दी के लिए इंतजार नहीं करना होगा. 

मौसम विभाग ने बारिश की वजह से हवा की गुणवत्ता में सुधार का अनुमान जताया था. इसके अलावा, पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में बारिश हुई है जिसकी वजह से किसानों के लिए पराली जलाना संभव नहीं है. इन सब वजहों से दिल्ली एनसीआर (Delhi Weather) में एक्यूआई में सुधार देखा गया है. शनिवार को यह औसतन 200 के आसपास रहा जबकि इसी सप्ताह में एक्यूआई कुछ हिस्सों में 450 से ऊपर तक चला गया था. दिवाली पर प्रदूषण को देखते हुए ही पटाखों पर बैन लगाया गया है. 

यह भी पढ़ें: अयोध्या में ऐतिहासिक दीपोत्सव, सीएम योगी आदित्यनाथ ने की आरती    

प्रदूषण की वजह से बदल गया सर्दियों की छुट्टी का समय 
दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के खतरनाक स्तर को देखते हुए छुट्टियों के टाइम टेबल में भी बदलाव किया गया है. प्रदूषण को देखते हुए स्कूलों में शीतकालीन अवकाश अब 9 से 18 नवंबर तक कर दिया गया है. दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट ने आतिशबाजी पर रोक लगाई है. इसके अलावा, कॉलेजों और सभी सार्वजनिक जगहों पर पानी का छिड़काव करने और क्लाउड सीडिंग के जरिए कृत्रिम बारिश की व्यवस्था जैसे इंतजाम किए जा रहे हैं ताकि लोगों को जानलेवा प्रदूषण से कुछ राहत मिल सके. 

एक्यूआई के आधार पर हवा की क्वालिटी रहती है निर्भर 
शून्य और 50 के बीच एक AQI को अच्छा माना जाता है. 51 और 100 के बीच स्थिति संतोषजनक कही जा सकती है. इसके बाद 101 और 200 के बीच “मध्यम”, 201 और 300 के बीच खराब स्थिति होती गै. 301 और 400 के बीच बहुत खराब, 401 और 450 के बीच गंभीर मानी जाती है. इसके बाद 450 से ऊपर बेहद गंभीर माना जाता है. दिवाली के दिन दिल्ली में हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में रहने का अनुमान है. हालांकि, शनिवार को बैन के बाद भी कई इलाकों में बड़े पैमाने पर आतिशबाजी हुई है. 

यह भी पढ़ें: कल दिवाली पर जान लें दुकान-ऑफिस और घर पर लक्ष्मी-गणपति पूजा का सबसे शुभ मुहूर्त

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement