Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mango In Diabetes: क्या आम से वजन और शुगर बढ़ता है? जानिए डायबिटीज और मोटापे में कैसे खाना चाहिए

Does Mango Increase Blood Sugar: गर्मियां आते ही आम का बेसब्री से इंतजार होता है. लेकिन कुछ लोग इच्छा होते हुए भी आम नहीं खाते क्योंकि इससे वेट और ब्लड शुगर दोनों ही बढ़ने का खतरा होता है. लेकिन न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर आम के कई फायदों के बारे में बता रही हैं.

Latest News
article-main

क्या आम से वजन और शुगर बढ़ता  है?  

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Raw Mango Benefits: कई लोगों को गर्मियों का मौसम केवल आमों की वजह से ही पसंद होता है. लेकिन मीठा आम कई लोगों के लिए नहीं होता. खासकर जिनका वेट ज्यादा हो या वो डायबिटीज के मरीज हों. ऐसे लोगों के लिए कच्चा आम अमृत समान होता है.

न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर भी इस बात से सहमत हैं. कुछ दिन पहले ऋजुता ने इंस्टाग्राम पोस्ट पर आम के फायदे के बारे में बताया था. तो चलिए जानें कच्चे आम के फायदे क्या हैं और क्यों पका आम नहीं खाना चाहिए.

पका आम बढ़ाता है शुगर और वेट

पके आम में प्रोटीन, विटामिन व खनिज पदार्थ, कार्बोहाइड्रेट तथा शर्करा भी होती है. क्योंकि कार्ब्स के साथ शुगर पेट में जाते ही फ्रूक्टोज में बदल जाता है और ब्लड में घुल जाता है. इसलिए डायबिटीज में पका काम खाने से मना किया जाता है, साथ ही जिनका वेट ज्यादा है उन्हें भी इसे खाने से बचना चाहिए. लेकिन कच्चा आम डायबिटीज और मोटापे दोनों में खा सकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल कम करता है और पाचन में सुधार करता है 
न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता के मुताबिक, आम में फाइबर और विटामिन सी होता है जो हमारे पाचन तंत्र और कोलेस्ट्रॉल के लिए फायदेमंद होता है. रुजुता ने कहा कि इसमें पाए जाने वाले खनिज और एंजाइम हमें हृदय रोगों से बचाते हैं और उनके होने की संभावना को भी कम करते हैं.

इसके अलावा, आम में पाया जाने वाला बायोएक्टिव घटक मैंगिफेरन डायबिटीज रोगियों और कैंसर रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है और संक्रमण और हृदय रोगों से भी बचाता है. बस आम पके की जगह कच्चा ज्यादा फायदेमंद होगा.

त्वचा और आंखों के लिए फायदेमंद 
आम के एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-डायबिटिक गुणों का उपयोग चीन, पूर्वी एशिया और क्यूबन जैसे क्षेत्रों में आयुर्वेदिक उपचार में किया जाता है. इतना ही नहीं, उन्होंने कहा, आम हमारी त्वचा और आंखों को मुक्त कणों के कारण होने वाली उम्र बढ़ने से बचाता है.

मस्तिष्क का विकास अच्छा होता है 
आम में विटामिन बी होता है जो हमारे दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद होता है और इसलिए हमें थोड़ा स्मार्ट बनाने के लिए भी फायदेमंद होता है. इसके अलावा, आम में मौजूद फेनोलिक तत्व आपके लीवर के लिए भी स्वस्थ है और आपको सूजन और मोटापे जैसी स्थितियों से बचाने में मदद करता है.

आम खाने के फायदे 
तो आप देखेंगे कि आम न केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि आपको कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करते हैं. आम आपके शारीरिक स्वास्थ्य, त्वचा और मस्तिष्क के लिए बहुत फायदेमंद है, इसलिए गर्मियों के दौरान आपको इसे अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement