Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Arthritis Remedy: जोड़-जोड़ में होने वाले दर्द का कारण है गठिया, ये 7 नेचुरल चीजें दूर करेंगी दर्द और यूरिक एसिड

यूरिक एसिड का बढ़ना कई बार जोड़ों के दर्द को भी बढ़ा देता है और कई बार ये गठिया की वजह भी बन जाता है लेकिन कुछ नेचुरल चीजें आपको इससे बचा सकती हैं.

article-main

7 Natural Home Remedies for Gout- गठिया के घरेलू उपचार

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आर्थराइटिस एक गंभीर बीमारी है और जोड़ों में होने वाले असहनीय दर्द का कारण भी होती है. इन सब के पीछे कारण यूरिक एसिड का बढ़ना ही होता है. यूरिक एसिड बढ़ने से शरीर में प्यूरिन की मात्रा बढ़ जाती है जिससे किडनी भी खराब होने लगती है. इस लिए अपनी डाइट को लेकर बहुत सतर्क रहने की जरूरत होती है. 

अक्सर किसी भी बीमारी को ठीक करने के लिए लोग पूरी तरह से दवाओं पर निर्भर हो जाते हैं जबकि इसके साइड इफेक्ट भी बहुत हैं, जबकि प्राकृतिक तरीकों से भी बीमारियों का इलाज किया जा सकता है. आज आपको गठिया के लिए कुछ घरेलू उपचार के बारे में बताएंगे जो दवा की तरह ही दर्द में काम करते हैं और बीमारी के कारण को खत्म करते हैं. 

Reduce Uric Acid: खून से गंदा यूरिक एसिड बाहर निकाल देंगे ये तीन हरे पत्ते  

ये हैं यूरिक एसिड की नेचुरल रेमेडी

1. मेथी के बीज
हल्के हरे पत्तों और छोटे सफेद फूलों वाली मेथी एक जड़ी-बूटी है. साथ ही मेथी के बीज भी औषधिय गुणों से भरे होते हैं. मेथी का किसी भी रूप में इस्तेमाल गठिया का इलाज कर सकता है क्योंकि यह शरीर की आंतरिक और बाहरी सूजन को कम करने में मदद करती है. 

कैसे इस्तेमाल करें: 1 टेबल स्पून मेथी दाना आधा कप पानी में रात भर के लिए भिगो दें और सुबह उस पानी को पी लें और भिगोए हुए दानों को चबा लें.इससे जोड़ों की सूजन कम करने में मदद मिलेगी और दर्द से राहत मिल सकती है.

2. लहसुन
लहसुन वात रोग की अचूक औषधि है. यह शरीर से अतिरिक्त यूरिक एसिड को दूर करने में मदद करता है. 

कैसे करें इस्तेमाल: लहसुन की एक कली निगल लें और अगर आपको यह मुश्किल लगे तो आप लहसुन को बारीक काट लें और फिर इसका सेवन करें.यह गठिया को जड़ से खत्म करने में मदद करेगा. 

इन चीजों से होता है Uric Acid High, जानें क्या खाएं और क्या नहीं

3. कैरम बीज (अजवाईन) और अदरक
अजवायन और अदरक दोनों ही आपके पसीने को बढ़ाने का काम करते हैं, जो शरीर से यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मदद करते हैं. इसके अलावा, अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो दर्द और सूजन से राहत दिलाते हैं.

कैसे इस्तेमाल करें: ½ बड़ा चम्मच अजवायन और 1 इंच अदरक का टुकड़ा लें, एक कप पानी के साथ उबालें. काढ़े को छान लें और आधा सुबह और आधा शाम के समय सेवन करें.

 4. अरंडी का तेल
अरंडी से तेल गठिया प्रभावित क्षेत्र पर मालिश करें या इसे कॉटन बॉल से थपकी दें.यह जहरीले जमाव को तोड़ने और लालिमा और दर्द से राहत दिलाने में मदद करेगा.
 
5. धनिया
धनिया अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के साथ गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट को बेहतर बनाने में मदद करता है, जिससे यूरिक एसिड का स्तर कम होता है.पर्याप्त मात्रा में पानी पीना भी शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को स्थिर करने में अद्भुत काम कर सकता है.

कैसे इस्तेमाल करें: धनिया की कुछ टहनी लें और इसे एक गिलास पानी में मिलाकर सेवन करें.इसे अपने भोजन में गार्निश के रूप में शामिल करें और इसका सेवन करें.

Home Remedies for High Uric Acid: इन Ayurvedic इलाज को अपनाने से छू मंतर हो जाएगा दर्द

6. हल्दी
हल्दी में कई संभावित औषधीय गुण होते हैं.हल्दी पुरानी सूजन को दबाती है, जो ज़ैंथिन ऑक्सीडेज (एक एंजाइम जो यूरिक एसिड पैदा करता है) की गतिविधि को कम करता है.

कैसे करें इस्तेमाल: हल्दी को दूध में मिलाकर इसका सेवन किया जा सकता है, हल्दी दूध भारत में लोकप्रिय है.
 
7. चेरी
बोस्टन विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि जिन रोगियों ने दो दिन की अवधि में चेरी का सेवन किया, उनमें गाउट के हमलों का जोखिम उन लोगों की तुलना में 35 प्रतिशत कम था, जो फल नहीं खाते थे.

कैसे करें इस्तेमालः चेरी का सेवन (तीन सर्विंग्स तक, एक आधा कप या 10 से 12 चेरी युक्त एकल सेवा) या चेरी का अर्क गाउट के हमले के जोखिम को कम करता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगल, फ़ेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement