Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UP Board 10th Topper: अब UP बोर्ड की टॉपर को ट्रोल करने वालों के मुंह पर लगेगा 'ताला', लखनऊ PGI में होगा इलाज

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल की टॉपर प्राची निगम की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल होते ही लोगों ने चेहरे पर उगे बालों को लेकर उन्हें ट्रोल करना शुरू कर दिया. अब इस बड़े अस्पताल में बच्ची का इलाज किया जाएगा...

article-main

प्राची निगम

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल की परीक्षा में सीतापुर की प्राची निगम ने कुछ दिनों पहले ही टॉप किया है. उन्हें हाईस्कूल में कुल  98.5% अंक हासिल हुए हैं. टॉप करने के बावजूद लोग प्राची की काबिलियत से ज्यादा उनके चेहरे के बाल के बारे में बात कर रहे हैं. सोशल मीडिया पर उन्हें ट्रोल किया जा रहा है, जिसकी वजह से बच्ची के साथ-साथ उसके परिवार के लोग भी आहत हैं.

लखनऊ PGI में होगा प्राची का इलाज
इंटरनेट पर बच्ची पर तरह-तरह के मीम्स बनाए जा रहे हैं. हालांकि करोड़ों लोग प्राची के सपोर्ट में भी खड़े नजर आ रहे हैं. इन सबके बीच अच्छी खबर है कि लखनऊ की पीजीआई में प्राची के चेहरे पर उगे बालों का इलाज होगा. डॉक्टरों की टीम यह पता लगाने की कोशिश करेगी कि आखिर किस वजह से बच्ची इस विकार से जूझ रही है.


ये भी पढ़ें- कौन हैं यूपी बोर्ड के टॉपर शुभम और प्राची


बता दें प्राची निगम सीतापुर के सीता बाल विद्या मंदिर इंटर कॉलेज की स्टूडेंट हैं. उन्होंने हाईस्कूल में 600 में से कुल 591 अंक हासिल किए हैं. यूपी बोर्ड का रिजल्ट आते ही सोशल मीडिया पर उनकी तस्वीरें शेयर कर उन्हें बधाई दी जाने लगी. हालाकि उनके चेहरे पर मौजूद बालों की वजह से कुछ लोगों ने उन्हें ट्रोल करने की कोशिश भी की. 


ये भी पढ़ें- UP Board Result: यूपी बोर्ड में 82% छात्र पास, एक ही स्कूल के स्टूडेंट्स बनें 10वीं और 12वीं के स्टेट टॉपर


किस वजह से चेहरे और शरीर के दूसरे अंगों पर दिखते हैं ज्यादा बाल
मेडिकल टर्म में इस समस्या को हिर्सुटिज़्म कहा जाता है. शरीर में पुरुषों के हार्मोन एंड्रोजन और टेस्टोस्टेरोन की अधिकता की वजह से ये दिक्कत दिखाई देती है. महिलाओं में किशोरावस्था, प्रेग्नेंसी और मेनेपॉज के दौरान यह दिक्कत बढ़ सकती है. इस दौरान हार्मोन्स के उतार-चढ़ाव की वजह से कुछ लोगों के चेहरे पर अधिक बाल नजर आते हैं. ऐसी समस्याएं कुछ हद तक जीन्स पर भी निर्भर होती हैं. यह विकार जन्मजात और बाद में भी हो सकता है. हालांकि अगर सही तरह से इलाज कराया जाए तो इससे निजात पाना संभव है.

डीएनए हिंदी का मोबाइल एप्लिकेशन Google Play Store से डाउनलोड करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement