Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Exercise To Improve Vision: कमजोर हो गई है आंखों को रोशनी, लग गया है चश्मा? रोज करें ये आसान एक्सरसाइज

Eye Exercises: अगर आप ज्यादा वक्त स्क्रीन पर गुजारते हैं तो ये आसान एक्सरसाइज जरूर करें. इससे आंखों की रोशनी तो बढ़ेगी ही, साथ ही डार्क सर्कल और झुर्रियों से निजात मिलेगा...

Latest News
article-main

आंखों के लिए एक्सरसाइज

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आजकल दिनभर ऑफिस में लैपटॉप से काम करने, जरुरत से ज्यादा फोन के इस्तेमाल और अन्य कई कारणों से लोगों को आंखों से जुड़ी गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. इसके कारण हर उम्र के लोगों की आंखों की रोशनी कमजोर हो रही है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी आंखों का खास ख्याल रखें. आज हम आपको कुछ ऐसे एक्सरसाइज (Eye Exercises) के बारे में बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपनी (Exercise For Eye Vision) आंखों का ख्याल रख सकते हैं. इससे आपके आंखों की रोशनी तो बढ़ेगी ही, साथ ही आंखों के डार्क सर्कल (Dark Circles) और झुर्रियों से भी निजात मिलेगा. 

ऐसे में अगर (How To Improve Eyesight) आप आंखों से जुड़ी समस्या से परेशान हैं तो रोजाना ये आसान एक्सरसाइज जरूर करें. आइए जानते हैं कैसे करें  एक्सरसाइज ...

एक्सरसाइज के फायदे

योगा करने से व्यक्ति हेल्दी और फिट रहता है,  एक्सरसाइज करने से कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा मिलता है. आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए भी कुछ एक्सरसाइज हैं, जिनके नियमित अभ्यास से न केवल आंखों की रोशनी बढ़ती है बल्कि आंखों की जो मांसपेशियां ब्रेन के कुछ हिस्सों से जुड़ी हुई हैं, उनको मजबूत और एक्टिव करने में मदद मिलती है.


यह भी पढे़ं: ADHD क्या होता है? कहीं आपका बच्चा तो नहीं इस बीमारी का शिकार, जानें लक्षण और बचाव के उपाय


इन लोगों में बढ़ रही है आंखों से जुड़ी समस्या

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, आजकल न केवल बड़े बल्कि बच्चे भी मोबाइल फोन का इस्तेमाल जरूरत से अधिक कर रहे हैं, इस कारण बच्चों में आंखों से जुड़ी समस्याएं बढ़ रही हैं. वहीं डायबिटीज के मरीजों में भी आंखों से जुड़ी समस्याओं के होने का खतरा जाता है. ऐसे में इन लोगों को आंखों का खास ख्याल रखना चाहिए.

करें ये आसान एक्सरसाइज

ब्लिंकिंग: इसके लिए लगातार कुछ समय के लिए आपको पलकों को झपकाना होता है.

फोकसिंग: इसके लिए आंखों की पुतलियों को किनारों तक ले जाकर फोकस करना होता है.

रोटेशन: इस एक्सरसाइज के लिए आंखों की पुतलियों को कुछ समय के लिए घुमाना होता है.

अप-डाउन: इसके लिए आंखों की पुतलियों को ऊपर व नीचे लगातार कुछ समय के लिए करना होता है.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement