Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lok Sabha Election 2024, Phase-3 Voting: बीजेपी के गढ़ में जा पहुंचा चुनावी रथ, जानिए इस फेज के बारे में सब कुछ

तीसरे फेज (Third Phase) को लेकर 7 मई को मतदान होने हैं. इस फेज में 12 राज्यों और यूटी के 94 सीटों पर वोटिंग होगी.

Latest News
article-main

2024 के लोकसभा चुनाव पार्टियों के लिए लिटमस टेस्ट

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) का चुनावी रथ अब तीसरे फेज (Third Phase) में जा चुका है. इसको लेकर माहौल पूरे सियासी रंग में डूबा हुआ नजर आ रहा है. राजिनीतिक बयानबाजियां अपने उरूज पर हैं. नेतागण भी रैलियों और रोड शो में मशरूफ हैं. तीसरे फेज के दैरान जिन लोकसभा सीटों पर वोटिंग होनी है, वहां 2019 के लोकसभा चुनाव में BJP और NDA के घटक दलों ने जबरदस्त फतेह हासिल की थी. तीसरे फेज को लेकर 7 मई को मतदान होने हैं. इस फेज में 12 राज्यों और यूटी की 94 सीटों पर वोटिंग होगी. इनमें असम, बिहार, छत्तीसगढ़, दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव, गोवा, गुजरात, जम्मू और कश्मीर, कर्नाटक, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल शामिल हैं. आइए तीसरे फेज के चुनावी गणित को तफ्सील से जानते हैं.


ये भी पढ़ें: राहुल-प्रियंका को अमेठी-रायबरेली से ही उतारने पर मुहर, कितने सुरक्षित हैं कांग्रेस के ये गढ़


बीजेपी के गढ़ में सेंध लगाना विपक्ष की सबसे बड़ी चुनौती
तीसरे फेज की अधिकतर सीटों पर कई दशकों से बीजेपी का बोलबाला रहा है. इसलिए इन्हें बीजेपी का गढ़ कहा जाता है. इन सीटों पर अपना वर्चस्व कायम करना विपक्ष के लिए सबसे बड़ी चुनौती होगी. गुजरात की बात की जाए तो पिछले लोकसभा चुनाव में यहां की सभी 26 सीटों पर बीजेपी की जीत हुई थी. साथ ही एमपी की 8, बिहार की 5, छत्तीसगढ़ की 7 में 6 सीटों पर बीजेपी ने अपना झंडा फहराया था. हालांकि कुछ राज्यों की मौजूदा राजनीतिक परिस्थितियों ने जरूर विपक्ष की ताकत मोजबूत की है. इनमें महाराष्ट्र और कर्नाटक शामिल हैं. महाराष्ट्र में इस बार बीजेपी के साथ गठबंधन के घटक दल बदल चुके हैं. वहीं कार्नाटक में पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत हो चुकी है. महाराष्ट्र में इस फेज की 11 सीटों पर बढ़त कायम करना बीजेपी के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है. साथ ही पार्टी कर्नाटक की 14 सीटों पर अपना जलवा बरकरार रखने के लिए संघर्षरत है. वहीं, कांग्रेस की तरफ से पूरी कोशिश की जा रही है कि राज्य की लोकसभा सीटों पर विधानसभा चुनाव वाले परिणाम दोहराए जाएं. इस फेज में यूपी से10 सीटें आती हैं, पिछली बार इनमें से 8 सिटें बीजेपी को मिली थी, वहीं, संभल और मैनपुरी की सीटें सपा के खाते में गई थीं. ऐसे में देखना दिलचस्प होगा इस बार पक्ष और विपक्ष किसके खाते में कितनी सिटें प्रप्ता होती हैं.


ये भी पढ़ें: चंद्रबाबू नायडू ने पीएम मोदी की तारीफ में पढ़े कसीदे, बताया क्यों NDA से साथ किया गठबंधन


कौन से राज्य हैं इस फेज के बड़े प्लेयर्स
तीसरे फेज को लेकर सबसे बड़ा प्लेयर गुजरात है, इस फेज में यहां की सभी 26 लोकसभा की सीटों पर वोटिंग होगी. इनमें अहमदाबाद पूर्व, अहमदाबाद पश्चिम, आनंद, भावनगर, गांधीनगर, जामनगर, जूनागढ़, कच्छ, महेसाणा, पंचमहल, राजकोट, सूरत, और वडोदरा की सीटें हॉट सीट मानी जाती है. इस फेज में गुजरात के अलावा कर्नाटक, महाराष्ट्र और यूपी भी बड़े प्लेयर्स की भूमिका में है. कर्नाटक की बची हुई सभी 14 लोकसभा की सीटों पर वोटिंग होगी. इनमें बेलगाम, बेल्लारी, बीदर, बीजापुर, धारवाड़, गुलबर्गा, शिमोगा और उत्तर कन्नड़ की पहचान हॉट सीट के तौर पर होती है. महाराष्ट्र की 11 लोकसभा की सीटों पर मतदान होंगे. इनमें कोल्हापुर, लातूर, रायगढ़, रत्नागिरी, सांगली, सतारा और सोलापुर हॉट सीट हैं. वहीं, इस फेज में उत्तर प्रदेश की 10 सीटों पर वोटिंग होगी. इनमें आगरा, बदांयू, बरेली, एटा, फतेहपुर सीकरी, फिरोजाबाद, हाथरस, मैनपुरी और संभल हॉट सीट हैं. इन राज्यों के अलावा तीसरे फेज में असम की 4, बिहार की 5, छत्तीसगढ़ की 7, मध्यप्रदेश की 9, दादर-नगर हवेली और दमन-दीव में 2, गोवा की 2, जम्मू-कश्मीर की 1 और  प. बंगाल की 4 पर वोटिंग होगी.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Narendra Modi

Social Media Score

Scores
Over All Score 87
Digital Listening Score88
Facebook Score88
Instagram Score88
X Score88
YouTube Score83
Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement