Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

सेहत के लिए सही नहीं है ज्यादा Cold Drinks पीना, इन हेल्दी ड्रिंक्स के साथ करें रिप्लेस

Soft Drinks Side Effects: गर्म मौसम में शरीर को ठंडक पहुंचाने के लिए लोग खूब कोल्ड ड्रिंक्स पीते हैं. इससे सेहत को नुकसान हो सकता है.

Latest News
article-main

Harmful Effects of Cold Drinks

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Harmful Effects of Cold Drinks: गर्मियों का मौसम और कोल्ड ड्रिंक्स का गहरा नाता है. गर्मियों में शाम की चाय की चुस्कियों की जगह कोल्ड ड्रिंक्स ले लेती हैं. गर्म मौसम में ठंडा रहने के लिए लोगों के पास कोल्ड ड्रिंक्स एक अच्छा उपाय है. हालांकि ज्यादा कोल्ड ड्रिंक्स (Cold Drinks) पीना सेहत के लिए खतरा बन सकता है. इसके कारण कई सारी बीमारियों का खतरा (Cold Drink Side Effects) बढ़ जाता है. चलिए आपको इनके बारे में बताते हैं.

कोल्ड ड्रिंक्स पीने के नुकसान
बीमारियों का कारण खराब लाइफस्टाइल और खान-पान बनता है. एक स्टडी के अनुसार, साढ़े तीन सौ ML सॉफ्ट ड्रिंक में करीब 10 चम्मच चीनी के बराबर स्वीटनर होता है. जबकि, WHO के मुताबिक एक व्यक्ति के लिए पूरे दिन में सिर्फ 6 चम्मच चीनी बहुत होती है. इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि गर्मियों जो हम कोल्ड ड्रिंक्स पी रहे हैं वह कैसे हमारे स्वास्थ्य पर असर कर रही है.


 

शरीर में भरने लगा है कचरा प्यूरीन तो इस हरे और लाल फल को खाएं, यूरिक एसिड होगा कम


इन बीमारियों का बढ़ जाता है खतरा
आप जितनी अधिक कोल्ड ड्रिंक्स पीते हैं इससे सेहत के लिए खतरा बढ़ जाता है. यह लिवर-किडनी बीमारी को बढ़ा सकती है. ज्यादा कोल्ड ड्रिंक्स स्ट्रोक और डिमेंशिया का कारण भी बन सकती है. आपको अधिक कोल्ड ड्रिंक पीने के कारण हाई बीपी की शिकायत हो सकती है.

कोल्ड ड्रिंक्स की जगह हेल्दी ऑप्शन
गर्मियों में आप शरीर को ठंडा रखने के लिए कोल्ड ड्रिंक्स की जगह सत्तू, छाछ, लस्सी और शिकंजी को पी सकते हैं. यह शरीर को अंदर से ठंडा करने का काम करेंगे. इनके अलावा आम का पन्ना, गन्ने का रस और फ्रूट जूस भी पी सकते हैं. इन्हें पीने से लू से भी बचे रह सकते हैं. ठंडे दूध की ठंडाई भी आप पी सकते हैं.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement