Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IND vs NZ: भारतीय टीम वर्ल्डकप के फाइनल में पहुंची, कांटे के मुकाबले में न्यूजीलैंड को दी मात

India vs New Zealand Semifinal: मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में वर्ल्डकप 2023 का पहला सेमीफाइनल खेला गया जहां भारत ने न्यूजीलैंड को 70 रन से हरा दिया.

article-main

ind vs nz world cup 2023 semifinal highlights rohit sharma mohammad shami virat kohli india reach in final

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्डकप 2023 का पहला सेमीफाइनल मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया. भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को 70 रन से हराकर फाइनल में जगह बना ली. अब टीम इंडिया खिताबी मुकाबले में साउथ अफ्रीका या ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी. वर्ल्डकप 2023 का फाइनल मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. 

World Cup 2023 Semifinal IND vs NZ  Updates

जीत गया भारत, फाइनल का टिकट पक्का

वर्ल्डकप 2023 के फाइनल में पहुंच गई है भारतीय टीम. मोहम्मद शमी के 7 विकेट की बदौलत भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को 327 रन पर ढेर कर दिया. शमी ने 9.5 ओवर में 57 रन देकर 7 विकेट हासिल किए. यह वनडे क्रिेकेट इतिहास में अब तक का सबसे बेस्ट प्रदर्शन है. 

न्यूजीलैंड के 7 बल्लेबाज आउट

भारतीय टीम जीत के करीब है और न्यूजीलैंड को जीत के लिए 85 रन चाहिए. सैंटनर 8 रन बनाकर नाबाद हैं और साउदी 4 रन बनाकर उनका साथ निभा रहे हैं. 

कुलदीप यादव ने अपने आखिरी ओवर में दिलाई सफलता

रोहित शर्मा ने कुलदीप यादव को 44वें ओवर में गेंद थमाई और इस फिरकीबाज ने अपने कप्तान को निराश नहीं किया. यह कुलदीप का आखिरी ही ओवर था. उन्होंने मार्क चैपमैन को रवींद्र जडेजा के हाथों लपकवाया. न्यूजीलैंड को अब 6 ओवर में 99 रन की जरूरत है.

शमी ने दिया झटका, विलियमसन और लैथम आउट

अभी न्यूजीलैंड के फैंस ने डेरिल मिचेल के शतक का जश्न मनाया भी नहीं था कि भारतीय फैंस से भरा वानखेड़े स्टेडियम शमी वन्स मोर के नारे लगने लगे. उन्होंने पहले केन विलियमयन को पवेलियन भेजा फिर टॉम लैथम को आउट कर चौथी सफलता हसिल की. 33वें ओवर में न्यूजीलैंड ने 220 रन बना लिए हैं और 4 विकेट गिरे हैं. 

200 के पार न्यूजीलैंड

केन विलियमसन और डेरिल मिचेल की साझेदारी ने न्यूजीलैंड को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया है. मिचेल 98 रन पर नाबाद हैं तो विलियमसन 59 रन बनाकर खेल रहे हैं. कीवी टीम को जीत के लिए 9.83 की रिक्वायर्ड रेट से रन की जरूरत है.

भारतीय टीम की विलियमसन ने बढ़ाई चिंता

केन विलियमसन और डेरिल मिचेल के अर्धशतकीय परी की बदौलत न्यूजीलैंड ने 164 रन बना लिए हैं. भारतीय गेंदबाज इस साझेदारी को तोड़ने में नाकामयाब रहे हैं. दोनों के बीच 126 रन की साझेदारी हो चुकी है. 

20 ओवर में न्यूजीलैंड 124 पर 2

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमयन ने डेरिल मिचेल के साथ शानदार साझेदारी की है और 85 रन जोड़ लिए हैं. 20 ओवर में न्यूजीलैंड ने 124 रन बना लिए हैं. विलियमसन 33 और डेरिल मिचेल 40 रन बनाकर नाबाद हैं. 

न्यूजीलैंड का स्कोर 100 के पार

कप्तान केन विलियमसन और डेरिल मिचेल ने न्यूजीलैंड का पारी संभाल ली है और अर्धशतकीय साझेदारी कर टीम को 100 के पार पहुंचाया. विलियमसन 29 और मिचेल 33 रन बनाकर नाबाद हैं. 

10 ओवर का खेल खत्म, न्यूजीलैंड 46 पर 2

शुरुआती दो विकेट गंवाने के बाद न्यूजीलैंड की रनगति धीमी पड़ गई है. पहले पावरप्ले में उन्होंने सिर्फ 46 रन बनाए हैं और दो विकेट गंवा दिए हैं. केन विलियमसन 4 और डेरिल मिचेल 1 रन बनाकर क्रीज पर हैं. 

रवींद्र को भी शमी ने भेजा पवेलियन

मोहम्मद शमी का मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में कहर जारी है. उन्होंने पहले कॉनवे को आउट किया फिर अगले ओवर में रचिन रवींद्र को पवेलियन भेजा. 

शमी ने इंतजार किया खत्म, दिया पहला झटका

न्यूजीलैंड को मोहम्मद शमी ने पहले झटका दे दिया है. 5 ओवर के बाद रोहित शर्मा ने गेंदबाजी में परिवर्तन किया और शमी को गेंदबाजी के लिए लेके आए और उन्होंने पहली ही गेंद पर भारत को सफलता दिला दी. कॉनवे 15 गेंद में 13 रन बनाकर आउट हुए. 

5 ओवर में न्यूजीलैंड का स्कोर 30 रन

भारतीय टीम ने 5 ओवर की गेंदबाजी कर ली है लेकिन अभी तक कोई सफलता नहीं मिली है. रवींद्र 8 रन बनाकर खेल रहे हैं तो कॉनवे 13 रन बनाकर नाबाद हैं. 

न्यूजीलैंड के सामने 398 रन का लक्ष्य

वर्ल्डकप 2023 में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के सामने 398 रन का लक्ष्य रखा है. विराट कोहली और श्रेयस अय्यर ने शतकीय पारी खेली तो शुभमन 80 रन बनाकर नाबाद रहे. आखिरी ओवरों में केएल राहुल ने नाबाद 39 रनों की धुंआधार पारी खेली. 

श्रेयस अय्यर ने टीम को पहुंचाया 400 के करीब

श्रेयस अय्यर वर्ल्डकप में लगातार दूसरा शतक पूरा करने में सफल रहे लेकिन वह शतक के बाद ही आउट हो गए. उन्होंने अपनी पारी में 70 गेंदों का सामना किया और 105 रन बनाए. 

विराट कोहली 117 रन बनाकर आउट

कोहली 117 रन बनाकर आउट हो गए हैं. उन्होंने अपनी पारी में 2 छक्के और 9 चौके लगाए. वह अपने वनडे क्रिकेट में 50 शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने. भारत ने 44 ओवर के बाद 226 रन बना लिए हैं और दो विकेट गिरा है. 

कोहली का 50वां शतक पूरा

ये भी पढ़ें: सचिन के घर में ही विराट ने तोड़ डाला उनका सबसे बड़ा रिकॉर्ड, जड़ दिया 50वां शतक

विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट में 50वां शतक जड़ दिया है. वह सचिन के 49 शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ने में सफल रहे. उन्होंने 106 गेदों में 8 चौके और 1 छक्के की मदद से यह कारनामा किया. 

40 ओवर का खेल खत्म

40 ओवर का खेल खत्म हो चुका है और इस दौरान न्यूजीलैंड सिर्फ एक विकेट हासिल करने में सफल रही है. विराट कोहली अपने 50वें वनडे शतक के करीब हैं और वह 95 रन बनाकर नाबाद हैं. श्रेयस भी 61 रन बनाकर क्रीज पर हैं और वह लगातार दूसरा शतक लगाना चाहेंगे. भारतीय टीम ने 40 ओवर में 287 रन बना लिए हैं. 

37 गेंदों में अय्यर ने जड़ा अर्धशतक

37 ओवर के बाद भारत ने 270 रन बना लिए हैं और सिर्फ एक विकेट ही गिरा है. विराट कोहली 89 रन बनाकर नाबाद हैं तो अय्यर 51 रन बनाकर खेल रहे हैं. उन्होंने अपनी पारी में 2 चौके और 4 छक्के लगाए हैं. 

विराट कोहली ने रचा इतिहास

कोहली ने इस वर्ल्डकप का अपना छठा अर्धशतक जड़ दिया है. वह इस वर्ल्डकप में दो शतक भी लगा चुके हैं. वह इस तरह किसी एक वर्ल्डकप में सबसे ज्यादा 50+ स्कोर बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए. 2003 में सचिन ने 7 बार ये कारनामा किया तो शाकिब अल हसन ने 219 में उस कारनामे को दोहराया. भारतीय टीम ने 28 ओवर के बाद 197 रन बना लिए हैं. अय्यर 15 और विराट 56 रन बनाकर नाबाद हैं. 

गिल इंजरी की वजह से लौटे पवेलयन

शुभमन गिल भारतीय टीम को अच्छी शुरुआत देने के बाद पवेलियन लौट गए हैं. हालांकि वह आउट नहीं हुए हैं. उनकी जगह श्रेयस अय्यर बल्लेबाजी करने आए हैं. भारत ने 23 ओवर में बाद 165 रन बना लिए हैं और एक विकेट गिरा है. 

20वें ओवर में 150 के पार भारत

विराट कोहली और शुभमन गिल ने रोहित के आउट होने के बाद भारतीय पारी को संभाला और टीम को 150 के स्कोर तक पहुंचा दिया है. 20 ओवर में भारत का ये स्कोर बड़े लक्ष्य की ओर इशारा करता है. गिल 74 और विराट 26 रन बनाकर नाबाद हैं. 

शुभमन गिल ने जड़ा वर्ल्डकप का चौथा अर्धशतक

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने इस वर्ल्डकप में अपना चौथा अर्धशतक पूरा कर लिया है. उन्होंने 41 गेंदों का सामना करने के बाद यह कारनामा किया. गिल ने अब तक अपनी पारी में 7 चौके और एक छक्का लगाया है. टीम इंडिया ने 14वें ओवर में 114 रन बना लिए हैं. विराट कोहली 14 रन बनाकर उनका साथ दे रहे हैं. 

10 ओवर का खेल खत्म, भारत 80 के पार

भारतीय टीम ने पहले पावरप्ले में 84 रन बना लिए हैं और सिर्फ एक विकेट गंवाया है. रोहित शर्मा 47 रन बनाकर आउट हुए हैं. विराट कोहली और शुभमन गिल क्रीज पर है. गिल 30 और विराट 4 रन बनाकर नाबाद हैं. रोहित शर्मा को टिम साउदी ने आउट किया. 

भारत के कप्तान लौटे पवेलियन

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा 29 गेंद में 47 रन बनाकर आउट हो गए हैं. उन्होंने अपनी पारी में 4 चौके और 4 छक्के लगाए. भारतीय टीम ने 9वें ओवर में 71 रन बना लिए हैं. शुभमन गिल 21 रन बनाकर खेल रहे हैं और उनका साथ देने के लिए विराट कोहली आए हैं. 

रोहित ने जड़ दिए तीन छक्के

पहले 5 ओवर में भारतीय टीम ने 47 रन बना लिए हैं जिसमें रोहित शर्मा 34 रन बनाकर खेल रहे हैं. उन्होंने सिर्फ 20 गेंदों का सामना किया है, जिसमें 3 छक्के और तीन ही चौके लगाए हैं. शुभमन गिल 11 रन बनाकर नाबाद हैं. 

World Cup 2023 के सेमीफाइनल के लिए भारत की प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रविंद्र जड़ेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव और मोहम्मद सिराज.

World Cup 2023 के सेमीफाइनल के लिए न्यूजीलैंड की प्लेइंग इलेवन

डेवोन कॉनवे, रचिन रवींद्र, केन विलियमसन (कप्तान), डेरिल मिचेल, मार्क चैपमैन, ग्लेन फिलिप्स, टॉम लैथम (विकेटकीपर), मिचेल सेंटनर, टिम साउदी, लॉकी फर्ग्यूसन और ट्रेंट बोल्ट.

रोहित ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का किया फैसला

रोहित शर्मा ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में टॉस जीत लिया है और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. रोहित की टीम उसी प्लेइंग 11 के साथ उतरेगी, जिसके साथ आखिरी 4 मैच खेलते आ रही है. 

सेमीफाइनल के लिए पिच बदला गया

भारत-न्यूजीलैंड के बीच यह नॉकआउट मुकाबला वानखेड़े के सातवें नंबर पिच पर खेला जाने वाला था, जो एकदम मैदान के बीच में है. अब मुकाबला छह नंबर पिच होगा. यानी सेमीफाइनल मुकाबला फ्रेश पिच पर नहीं उपयोग किया गया पिच पर होगा. छह नंबर पर पिच पर इंग्लैंड-साउथ अफ्रीका और भारत-श्रीलंका मैच हो चुका है.

भारतीय टीम स्टेडियम पहुंचीं

टीम इंडिया वानखेड़े स्टेडियम पहुंच चुकी है. और मैच से पहले जरूरी प्रैक्टिस भी कर रही है. विराट कोहली कुछ बैटिंग ड्रील्स भी करते दिख रहे हैं. 

दोनों टीमों का स्क्वॉड: 

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, आर अश्विन, ईशान किशन, प्रसिद्ध कृष्णा और सूर्यकुमार यादव.

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), ट्रेंट बोल्ट, मार्क चैपमैन, डेवोन कॉनवे, लॉकी फर्ग्यूसन, काइल जेमिसन, टॉम लेथम, डैरिल मिचेल, जिमी नीशम, ग्लेन फिलिप्स, रचिन रवींद्र, मिचेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी और विल यंग.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement