Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Karnataka Cabinet Expansion: कर्नाटक मंत्रिमंडल का आज होगा विस्तार, 24 विधायक बनेंगे मंत्री, देखें लिस्ट में कौन-कौन शामिल

Karnataka Cabinet Expansion: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने नए मंत्रियों की सूची पर अंतिम मुहर लगाई है.

article-main

Karnataka Cabinet Expansion

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कर्नाटक में सरकार बनाने के एक हफ्ते बाद कांग्रेस ने शुक्रवार को उन 24 विधायकों की सूची जारी कर दी जिन्हें शनिवार को मंत्री के रूप में शपथ दिलाई जाएगी. कांग्रेस नेताओं के मुताबिक, कर्नाटक में शनिवार दोपहर मंत्रिमंडल विस्तार होगा और मंत्रियों को शपथ दिलाई जाएगी. कर्नाटक सरकार में 34 मंत्री हो सकते हैं. मुख्यमंत्री सिद्दरमैया और उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार समेत 10 मंत्रियों को 20 मई को शपथ दिलाई गई थी, जबकि 24 अन्य विधायकों को आज मंत्रिमंडल में शामिल किया जाएगा.

जिन नेताओं को मंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी उनमें वरिष्ठ विधायक एच के पाटिल, कृष्ण बायरेगौड़ा, एन चेलुवरायस्वामी, के वेंकटेश, डॉ. एचसी महादेवप्पा, प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष ईश्वर खंडरे और प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष दिनेश गुंडु राव उन विधायकों में शामिल हैं. इनके अलावा केएन राजन्ना, शरणबसप्पा दर्शनपुर, शिवानंद पाटिल, रामप्पा बलप्पा तिम्मापुर, एस एस मल्लिकार्जुन, शिवराज संगप्पा तंगदागी, डॉ. शरण प्रकाश रुद्रप्पा पाटिल, मंकल वैद्य, लक्ष्मी हेब्बलकर, रहीम खान, डी सुधाकर, संतोष लाड, एन एस बोसेराजू, सुरेश बी एस, पूर्व मुख्यमंत्री एस बंगारप्पा के बेटे मधु बंगारप्पा, डॉ. एम सी सुधाकर और बी नागेंद्र को भी मंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी.

ये भी पढ़ें- New Parliament Inauguration: रस्मों से लेकर PM मोदी के संबोधन तक, जानें नए संसद भवन के उद्घाटन का पूरा शेड्यूल 

जानकारी के मुताबिक, लक्ष्मी हेब्बलकर, मधु बंगारप्पा, डी सुधाकर, चेलुवरायस्वामी, मंकुल वैद्य और एमसी सुधाकर को डीके शिवकुमार का करीबी माना जाता है. सिद्दारमैया और शिवकुमार पिछले तीन दिनों से दिल्ली में थे और उन्होंने मंत्रिमंडल विस्तार पर पार्टी नेतृत्व से कई दौर की चर्चा की. अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के महासचिव केसी वेणुगोपाल और रणदीप सुरजेवाला सहित शीर्ष केंद्रीय नेताओं के साथ सिद्दरमैया और शिवकुमार की घंटों लंबी बातचीत के बाद मंत्रियों के नाम तय किए गए.

लिस्ट में नेताओं की जातियों का भी जिक्र
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने नए मंत्रियों की सूची पर अंतिम मुहर लगाई है, जो दक्षिणी राज्य में जाति और क्षेत्रीय समीकरणों को संतुलित करने की कोशिश करती है. इस बीच  मंत्रिमंडल को लेकर केसी वेणुगोपाल की मुख्यमंत्री सिद्धारमैया को लिखी चिट्ठी सामने आई है. जिसमें पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की मंजूरी की बात कही गई है. इसमें भावी मंत्रियों में जातियों का भी जिक्र किया गया है.

ये भी पढ़ें- Bageshwar Dham: 'भारत क्या पाकिस्तान को भी बना देंगे हिंदु राष्ट्र', गुजरात में बोले धीरेंद्र शास्त्री

शपथ समारोह में हिमाचल और झारखंड के CM होंगे शामिल
वहीं, ग्रेस के कई नेता नए मंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए दिल्ली से बेंगलुरु रवाना हो गए हैं. हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू और उनके झारखंड के समकक्ष हेमंत सोरेन भी शनिवार के कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. कर्नाटक में मंत्रियों को अब तक विभागों का आवंटन नहीं किया गया है. हालांकि, मंत्री के एच मुनियप्पा ने कहा कि मंत्रियों के विभागों की घोषणा शनिवार शाम तक की जा सकती है. (भाषा इनपुट के साथ)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement