Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Remedy: कोलेस्ट्रॉल में रामबाण दवा का काम करते हैं ये 3 घरेलू नुस्खे, दवा की नहीं पडे़गी जरूरत

Cholesterol Remedy: कोलेस्ट्रॉल की समस्या में आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खे बेहद कारगर साबित हो सकते हैं. आइए जानते हैं ऐसे ही 3 घरेलू नुस्खे के बारे में...

article-main

Cholesterol Remedy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीःफिजिकल एक्टिविटी की कमी, गड़बड़ लाइफस्टाइल और जंक फूड का सेवन हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी गंभीर बीमारी का कारण बनता है और ये समस्या इन दिनों सभी उम्र के लोगों को हो रही है. बता दें कि हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए कोलेस्ट्रॉल की समस्या (Cholesterol Remedy) से अगर निजात पाना है तो अपने खानपान और लाइफस्टाइल में बदलाव करना होगा. इसके अलावा कुछ घरेलू नुस्खे आजमाकर भी आप इस समस्या से काफी हद तक राहत पा सकते हैं. कोलेस्ट्रॉल की समस्या में आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खे बेहद कारगर साबित हो सकते हैं. इनसे न केवल कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहेगा, बल्कि पेट से जुड़ी कई परेशानियों से भी राहत मिलती है. आज हम आपको ऐसे ही 3 घरेलू नुस्खे के बारे में बता रहे हैं... 

अलसी के बीज

अलसी के बीजों को कोलेस्ट्रॉल कम करने में रामबाण माना जाता है और इसे आयुर्वेद में भी कोलेस्ट्रॉल कम करने का बेहतरीन तरीका माना गया है. इसके लिए आप अलसी के बीजों को पीसकर चूर्ण बना सकते हैं और रोज एक चम्मच चूर्ण गुनगुने पानी के साथ खाली पेट ले सकते हैं.  इससे आपका डाइजेशन सिस्टम ठीक रहेगा और कोलेस्ट्रॉल की समस्या से भी राहत मिलेगी. ऐसे में आप अलसी के बीजों का सेवन सलाद या दही में मिलाकर भी कर सकते है.

दिवाली पर नहीं होगी सांस की दिक्कत, लंग्स भी करेंगे बेहतर काम, जान लें ये 9 जरूरी टिप्स

दालचीनी

दालचीनी का इस्तेमाल कर आप कोलेस्ट्रॉल की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए दालचीनी को पीसकर आप उसका चूर्ण बना लें और फिर एक चुटकी मसाला गुनगुने पानी के साथ खाली पेट लें.  इससे आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल तेजी से नीचे आएगा और पेट की समस्याएं दूर हो जाएंगी. इस मसाले को आप खाने में डालकर खाएंगे तब भी आपको काफी फायदा मिलेगा.

सेब

इसके अलावा रोज सुबह उठकर 2 सेब खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. एक रिपोर्ट के मुताबिक एप्पल में कुछ ऐसे यौगिक होते हैं, जिनसे कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद मिलती है. इसलिए सेब को कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में सबसे कारगर माना जाता है. सेब खाने से हेल्थ को अन्य कई फायदे भी मिलते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement