Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Fatty Liver की समस्या से हैं परेशान? इन 5 आयुर्वेदिक काढ़ा से जल्द मिलेगा निजात, जानें बनाने का तरीका

Ayurvedic Kadha For Fatty Liver: अगर आप फैटी लिवर की समस्या से परेशान हैं तो ये 5 आयुर्वेदिक काढ़ा अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इससे आपको जल्दी ही इस समस्या से छुटकारा मिलेगा...

Latest News
article-main

फैटी लिवर से छुटकारा दिलाएंगे ये आयुर्वेदिक काढ़ा 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आजकल की खराब जीवनशैली, खानपान में गड़बड़ी और फिजिकल एक्टिविटी की कमी के कारण लोग कई तरह की बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं, इसके कारण (Kadha) लोगों में लिवर से जुड़ी गंभीर समस्याएं भी बढ़ रही हैं. इन्हीं में से एक है फैटी लिवर IFatty Liver) की समस्या, जो आजकल एक आम बीमारी बनती जा रही है. ऐसे में लिवर को हेल्दी और फिट रखने के लिए जीवनशैली और खानपान का खास ख्याल रखना जरूरी है. आज हम आपको कुछ ऐसे हेल्दी काढ़ा (Ayurvedic Kadha) के बार में बता रहे हैं, जो फैटी लिवर की समस्या से निजात दिलाने में (Fatty Liver Remedy) आपकी मदद कर सकते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में...

फैटी लिवर से छुटकारा दिलाएंगे ये आयुर्वेदिक काढ़ा 

लौंग और जीरा का काढ़ा

आयुर्वेद के अनुसार, अगर आप फैटी लिवर की समस्या से छुटाकारा पाना चाहते हैं तो रोजाना लौंग और जीरा का काढ़ा पिएं. दरअसल, लौंग और जीरा का काढ़ा फैटी लिवर के उपचार के लिए बहुत ही लाभकारी माना जाता है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक कप पानी में 2-3 लौंग और 1 छोटी चमच जीरा डालकर उबालें, इसके बाद इसे चाय छानकर पिएं. बता दें कि इसे दिन में दो बार पीने से लाभ होता है. 


यह भी पढे़ं: कमजोर हो गई है आंखों को रोशनी, लग गया है चश्मा? रोज करें ये आसान एक्सरसाइज


अदरक और नीम का काढ़ा

आयुर्वेद के अनुसार अदरक और नीम का काढ़ा भी लिवर के लिए फायदेमंद होता है. इसे बनाने के लिए एक कप पानी में छोटी चम्मच अदरक पाउडर और एक छोटी चम्मच नीम पाउडर डालकर इसे उबालें और चाय की तरह पिएं. इससे आपको जल्द ही इस समस्या से निजात मिलेगी. 

पुदीना और तुलसी का काढ़ा

पुदीना और तुलसी का काढ़ा पीने से भी फैटी लिवर की समस्या से निजात मिल सकता है, इसके लिए एक कप पानी में कुछ पत्तियों को अच्छे से धोएं और फिर इसे उबाल लें, इसे उबालने के बाद आप इसमें थोड़ी सी चीनी या शहद मिला सकते हैं. आयुर्वेद के अनुसार यह काढ़ा शुगर के लिए फायदेमंद होता है और लिवर के स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देता है.

हरड़, आमला और बहेड़ा का काढ़ा

आयुर्वेद के अनुसार, हरड़, आमला और बहेड़ा इन तीनों जड़ी-बूटियों से बनाया गया काढ़ा लिवर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इसे बनाने के लिए एक कप पानी में छोटी चम्मच हरड़, अमला और बहेड़ा पाउडर मिलाएं और फिर इसे उबालने के बाद इसे ठंडा करके पिएं. आयुर्वेद के अनुसार यह काढ़ा लिवर को साफ करने और प्राकृतिक रूप से उसकी कार्यक्षमता को बढ़ाने में मददगार हो सकता है.


यह भी पढे़ं: ADHD क्या होता है? कहीं आपका बच्चा तो नहीं इस बीमारी का शिकार, जानें लक्षण और बचाव के उपाय


हरड़, आंवला और गुड़मार का काढ़ा भी है फायदेमंद

आयुर्वेद के अनुसार, हरड़, आंवला और गुड़मार का काढ़ा भी फैटी लिवर की समस्या से निजात दिलाने में आपकी मदद कर सकता है. इसके लिए एक कप पानी में छोटी चम्मच हरड़, आंवला और गुड़मार पाउडर मिलाएं और फि इसे उबालें, इसके बाद इसे ठंडा करके पिएं. आयुर्वेद के अनुसार यह काढ़ा लिवर की सफाई के लिए मदद करता है और लिवर की कार्यक्षमता को बढ़ाता है. 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement