Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Paytm को NPCI से मिला थर्ड पार्टी ऐप का लाइसेंस, UPI पेमेंट में अब नहीं आएगी कोई दिक्कत

NPCI ने बयान में कहा कि एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और यस बैंक Paytm के लिए भुगतान प्रणाली प्रदाता (पीएसपी) बैंकों के रूप में काम करेंगे.

Latest News
article-main

Paytm Fact Check

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) से पेटीएम को बड़ी राहत मिली है. एनपीसीआई ने मल्टी-बैंक मॉडल के तहत थर्ड पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर (TRAP) के रूप में पेटीएम का स्वामित्व रखने वाली वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड को UPI में भाग लेने के लिए को मंजूरी दे दी है. Paytm यूजर्स अब बिना किसी रुकावट के यूपीआई ट्रांजेक्शन कर सकेंगे.

NPCI ने बयान में कहा कि एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और यस बैंक पेटीएम के लिए भुगतान प्रणाली प्रदाता (पीएसपी) बैंकों के रूप में काम करेंगे. Yes Bank वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (OCL) से जुड़े मौजूदा और नए यूपीआई कारोबारियों के लिए व्यापारी अधिग्रहण बैंक के रूप में भी काम करेगा. एनपीसीआई ने कहा कि ‘@Paytm’ हैंडल को यस बैंक से रीडायरेक्ट किया जाएगा.

भुगतान प्रणालियों का संचालन करने वाले एनपीसीआई ने कहा, ‘यह इंतजाम Paytm के मौजूदा यूजर्स और कारोबारियों को यूपीआई लेनदेन और स्वतःभुगतान (ऑटोपे) की सहमति को निर्बाध ढंग से जारी रखने में सक्षम बनाएगा. पेटीएम को सलाह दी गई है कि जहां भी जरूरी हो, सभी मौजूदा हैंडल और सहमतियों को जल्द-से-जल्द नए भुगतान प्रणाली प्रदाता बैंकों में स्थानांतरित कर लें.

Paytm Payments Bank को दिया था 15 मार्च तक का समय
NPCI का यह फैसला रिजर्व बैंक की उस समयसीमा से एक दिन पहले आया है, जिसमें Paytm Payments Bank Limited (पीपीबीएल) के ग्राहकों और कारोबारियों को 15 मार्च तक अपने खाते अन्य बैंकों में ट्रांसफर करने के लिए कहा गया है.

पेटीएम की सहयोगी इकाई पीपीबीएल को रिजर्व बैंक ने पिछले महीने लगातार नियामकीय अनुपालन में नाकाम रहने पर खाते में जमा और टॉप-अप स्वीकार करने से रोक दिया था.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement