Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gopalpur Port: अडाणी ने खरीद लिया एक और बंदरगाह, जानिए कितने रुपये किए खर्च

Gopalpur Port: अडाणी पोर्ट ने SP ग्रुप से गोपालपुर बंदरगाह की बड़ी हिस्सेदारी खरीद ली है. शापूरजी ग्रुप लगातार अपने शेयर बेच रहा है. बताया जा रहा है कि इस कंपनी पर भारी भरकम कर्ज है.

Latest News
article-main

अडाणी ग्रुप का हुआ गोपालपुर बंदरगाह

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

गौतम अडाणी की अगुवाई वाली अडाणी पोर्ट्स एंड SEZ लिमिटेड ने अब पूर्व दिशा में भी एक बंदरगाह को खरीद लिया है. अडाणी पोर्ट्स ने 3080 करोड़ रुपये खर्च ओडिशा में निर्माणाधीन गोपालपुर बंदरगाह की 95 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीद ली है. शापूरजी प्ललोनजी ग्रुप ने इस ब्राउनफील्ड बंदरगाह को 2017 में अधिग्रहीत किया था और अब उसने इसे अडाणी ग्रुप को बेच दिया है. अनुमान के मुताबिक, यह बंदरगाह अगले साल लगभग 11.3 मिलियन मीट्रिक टन कार्गो संभालते हुए लगभग 520 करोड़ रुपये की कमाई कर सकता है.

अडाणी पोर्ट्स ने 56 प्रतिशत शेयर शापूरजी पल्लोनजी ग्रुप से और 39 प्रतिशत शेयर ओडिशा स्टेवेडर्स से खरीदे हैं. बता दें कि मौजूदा समय में अडाणी पोर्ट्स के एक शेयर की कीमत लगभग 1300 रुपये है. पिछले एक साल में अडाणी ग्रुप के शेयर की कीमत में 104 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई है. अडाणी पोर्ट्स के मैनेजेंग डायरेक्टर करण अडाणी ने इस डील पर कहा है, "इस डील से हमें अपने ग्राहकों को बेहतर सुविधा देने में मदद मिलेगी. इसकी लोकेशन कके चलते हमें ओडिशा और पड़ोसी राज्यों की खदानों से बेहतर एक्सेस मिलेगी."


यह भी पढ़ें- UPI पेमेंट अब नहीं होगा फ्री? PhonePe, GPay और सरकार के बीच टकराव


लगातार शेयर बेच रहा SP ग्रुप
गोपालपुर बंदरगाह की बिक्री पिछले कुछ महीनों में एसपी ग्रुप ने इस दूसरे बंदरगाह में अपनी हिस्सेदारी बेची है. शापूरजी पल्लोनजी समूह के प्रवक्ता ने कहा, "महत्वपूर्ण उद्यम मूल्य पर गोपालपुर बंदरगाह और धरमतार बंदरगाह का नियोजित विनिवेश हमारे समूह की परिसंपत्तियों को बदलने और अपेक्षाकृत कम समय में हितधारक मूल्य बनाने की क्षमता को दर्शाता है." बता दें कि एसपी ग्रुप अपने कर्ज को कम करने के लिए कई कदमों पर विचार कर रहा है. इस ग्रुप पर करीब 20,000 करोड़ रुपये का कर्ज होने की अटकलें हैं.


यह भी पढ़ें- 'अब अमूल दूध पिएगा अमेरिका', जानें क्या है मामला


बता दें कि गोपालपुर पोर्ट लिमिटेड को 30 साल के लिए लीज मिली है. उसे 500 एकड़ की जमीन मिली है ताकि बंदरगाह का विकास किया जा सके. यह बंदरगाह नेशनल हाइवे 16 से कनेक्टेड है. इसके अलावा, चेन्नई-हावड़ा रेल लाइन से भी यह जुड़ा हुआ है.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement