Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Russia Ukraine War: दोस्त रूस को भी पाकिस्तान ने दिया दगा, यूक्रेन को बेचे घातक हथियार 

Pakistan Sold Weapons To Ukraine: रूस के साथ एक ओर नई और मजबूत दोस्ती का दावा करने वाले पाकिस्तान ने अपनी फितरत के मुताबिक दोस्त को दगा दिया है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान ने यूक्रेन को घातक हथियार बेचे हैं.

article-main

Pakistan Sold Weapons To Ukraine

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: गंभीर आर्थिक संकट से गुजर रहे पाकिस्तान को रूस ने कच्चा तेल और गेहूं देकर बड़ी मदद की है. इसके बावजूद दोस्तों को दगा देने की फितरत में कोई बदलाव नहीं आया है. रूस और यूक्रेन के बीच जारी संघर्ष में पाकिस्तान ने रूस को ही दगा दे दिया है. रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान ने यूक्रेन को हथियार बेचे हैं. तोप के गोले पाकिस्तान की ओर से बेचे गए जिनका इस्तेमाल रूसी सेना के खिलाफ किया गया.बीबीसी उर्दू की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पिछले साल दो निजी अमेरिकी कंपनियों के साथ 36.4 करोड़ डॉलर का हथियार बिक्री समझौता पाकिस्तान ने किया था. यह हथियार यूक्रेन को देने के लिए खरीदे गए थे और इनका इस्तेमाल युद्ध में रूस के खिलाफ किया गया. 

पाकिस्तान के लिए दगाबाजी कोई नई बात नहीं है. हालांकि, खस्ताहाल आर्थिक व्यवस्था और पूरी दुनिया में कहीं से भी मदद नहीं मिलती देख पाकिस्तान की स्थिति इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद असमंजस भरी रह गई है. अब पाकिस्तानी सरकार सफाई पेश करती फिर रही है कि उन्होंने प्रत्यक्ष तौर पर यूक्रेन के साथ किसी तरह का सामरिक व्यापार नहीं किया है.  बता दें कि 24 फरवरी 2022 से शुरू रूस-यूक्रेन युद्ध अब तक खत्म नहीं हुआ है और दोनों पक्षों को जान-माल का भारी नुकसान हुआ है. 

यह भी पढ़ें: 'MP में कांग्रेस की लहर, जीतेंगे 150 सीटें', विदिशा में राहुल गांधी का दावा   

आधिकारिक तौर पर नहीं की है कोई पुष्टि 
रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध में पाकिस्तान पर पहले भी आरोप लग चुके हैं कि उसने यूक्रेन को हथियार बेचे हैं. बीबीसी की रिपोर्ट में जिस कथित डील का हवाला दिया जा रहा है उसके सबूत के तौर पर कोई पुख्ता दस्तावेज या कोई और प्रमाण नहीं पेश किया गया है. पाकिस्तानी मीडिया ने इस खबर में इस बात का जिक्र किया कि जिस समय हथियार देने की बात हो रही है उस समय पीडीएम पार्टी की सरकार थी. इसी पार्टी ने इमरान खान को सत्ता से बेदखल किया है. 

इन हथियारों की हुई थी डील 
रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका की दो प्राइवेट कंपनियों ग्लोबल मिलिट्री और नॉर्थरोप ग्रुम्मन ने 155 एमएम तोप के गोले खरीदने के लिए पाकिस्तान से समझौता किया था.  समझौते में 23.2 करोड़ डॉलर के हथियार ग्लोबल मिलिट्री ने और 13.1 करोड़ डॉलर का समझौता दूसरी कंपनी ने किया था. हालांकि, पाकिस्तान अब तक खुद को इस युद्ध में पूरी तरह से तटस्थ बता रहा है लेकिन इस रिपोर्ट ने उस दावे पर सवाल खड़े कर दिए हैं. दूसरी ओर पाकिस्तान के अंतरिम पीएम का कहना है कि अगर कोई पाकिस्तानी हथियार यूक्रेन पहुंचा है तो यह ब्लैक मार्केट के जरिए ही हुआ होगा.

यह भी पढ़ें: भारत के दुश्मनों का सुरक्षित पनाहगाह बन रहा 'कब्रगाह', इन आतंकियों का हुआ खात्मा

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement