Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

1947 में कितना था भारत से पाकिस्तान जाने का किराया, दाम देखकर चकरा जाएगा सिर

आजादी के समय में पाकिस्तान से भारत लोग बेहद ही कम कीमत में आ रहे थे और उस समय ट्रेन का किराया मात्र 4 रुपये था.

article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज के वक्त में हर शख्स महंगाई की मार झेल रहा है. रेलवे मे सफर करने वाले लोगों को मोटी रकम चुकानी पड़ रही है. पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की स्थिति और खराब है. वहां लोग आटे के लिए भी तरस रहे हैं. लोगों के खाने के लाले पड़े हैं. लोग एक-एक रोटी के लिए संघर्ष कर रहे हैं. ऐसे में अगर आप ई रिक्शा से 1 किलोमीटर भी कहीं घूमने जाते हैं तो दस रुपये देने पड़ते हैं लेकिन क्या आपको पता हें कि एक समय ट्रेन के टिकट मात्र 4 रुपये का था. 

दरअसल, आजादी के तुरंत बाद अगर आपको अमृतसर से रावलपिंडी जाना होतो तो आप केवल चार रुपये के किराए में ही पहुंच सकते हैं. साल 1947 का एक ट्रेन टिकट सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. यह टिकट रावलपिंडी से अमृतसर तक का है. इसपर अंग्रेजी भाषा में सारी डीटेल लिखी गई है. इस टिकट की कीमत केवल 36 रुपये 9 आने की है. टिकट भी थर्ड एसी का था.

सिरफिरे तांत्रिक ने 42 कुंवारी लड़कियों को बनाया शिकार, हत्या करके पी जाता था उनकी लार 

बता दें कि इन दिनों सोशल मीडिया पर पुराने बिल और टिकट वायरल हो रहे हैं. बता दें कि टिकट वाली पोस्ट को भी 16 हजार से ज्यादा लोग लाइक कर चुके हैं. इसके अलावा 4 हजार से ज्यादा लोगों ने शेयर किया है. तस्वीर पर लोग अपनी प्रतिक्रिया भी दे रहे हैं. 

55 अरब के भूतिया होटल की कहानी, जिसे आसमान में बसाया गया, जानें कैसे बना खंडहर?

इस टिकट को लेकर एक शख्स ने कहा, ‘बहुत अच्छा कलेक्शन है अब एंटीक हो गया है.’ एक अन्य ने कहा, “यह कागज का टुकड़ा नहीं है. कृपया इसे लेमिनेट करवा लें. यह बिल्कुल सोने जैसा है. यहां तक कि मुझे अपने पिता द्वारा 1949 में खरीदी गई उषा स्विंग मशीन का एक कैश मेमो भी मिला.” एक तीसरे यूजर ने लिखा, “अच्छा है. मजबूत कार्बन कॉपी. 75 साल रखने के बाद भी फीका नहीं पड़ा. ओल्ड इज गोल्ड…”

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement