Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Increase Immunity: गर्मियों में लू से लेकर इंफेक्शन तक से बचने के लिए खाना शुरू कर दें ये चीजें, बढ़ेगी रोगों से लड़ने की क्षमता

गर्मियों का तेवर धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है. अगर आप इस गर्मी, लू, हीट स्ट्रोक या इंफेक्शन से बचना चाहते हैं तो आपको अपनी इम्युनिटी बढ़ाने की जरूरत है.

Latest News
article-main

गर्मियों में जरूर खाएं ये चीजें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Why is it important to take Vitamin C daily?: विटामिन सी शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है. इसके एंटीऑक्सिडेंट सफेद रक्त कोशिकाओं को उत्तेजित करके प्रतिरक्षा समारोह को बेहतर बनाने में मदद करते हैं, जो संक्रमण से लड़ने के लिए आवश्यक हैं.  गर्मियों  में आपको जरूरी है कि आप विटामिन सी से भरी चीजें लें. क्योंकि विटामिन सी को एस्कॉर्बिक एसिड के नाम से जाना जाता है जो कोशिकाओं की रक्षा करने और उन्हें स्वस्थ रखने में मदद करता है. गर्मी में डिहाइड्रेशन से लेकर लू तक से बचाने में विटामिन सी युक्त चीजें बेस्ट होती हैं.

वहीं, विटामिन सी त्वचा, रक्त वाहिकाओं और हड्डियों को स्वस्थ बनाए रखने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह एक पानी में घुलनशील विटामिन है जो कई फलों और सब्जियों में पाया जाता है. संतरे और अन्य खट्टे खाद्य पदार्थ विटामिन सी से भरपूर होते हैं. 

विटामिन सी से भरपूर पांच खाद्य पदार्थ

कीवी एक फाइबर युक्त फल है जो पाचन समस्याओं को रोकने में मदद करता है. कीवीफ्रूट हृदय स्वास्थ्य को बढ़ाने और रक्तचाप को नियंत्रित करने में सहायक है. विशेषज्ञों का कहना है कि दो कीवी में 137 मिलीग्राम विटामिन सी होता है.

पपीते में आवश्यक पोषक तत्व मौजूद होते हैं. यह कई बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है. एक कप पपीते में 88 मिलीग्राम विटामिन सी होता है.

अमरूद कई आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर एक स्वादिष्ट फल है. एक अमरूद में लगभग 126 मिलीग्राम विटामिन सी होता है.

अनानास में पाचक एंजाइम होते हैं. यह प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है. अनानास में विटामिन बी6, पोटैशियम, कॉपर और थायमिन होता है. 

ब्रोकोली विटामिन सी से भरपूर एक और सब्जी है. अध्ययनों से पता चलता है कि आधा कप पकी हुई ब्रोकोली में 50% तक विटामिन सी होता है.

लू और हीट स्ट्रोक से बचने के लिए क्या करें

अगर आप हीट स्ट्रोक से लेकर डायरिया और किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचना चाहते हैं तो आपको बाहर की चीजें खाने से बचना होगा. साथ ही नाश्ते और खाने में ऐसी चीजें लें जिसमें नेचुरली पानी की मात्रा ज्यादा हो. साथ ही दही और छाछ का प्रयोग ज्यादा करें. इसके अलावा इलेक्ट्रलाइट्स की कमी न इसके लिए नारियल पानी या इलेक्ट्रॉल पीते रहें. सुबह बिना खाए घर से बिलकुल न लें. साथ ही ऐसी चीजें लें जिनमें पानी की मात्रा ज्यादा हो.

विटामिन सी युक्त चीजों को खाने के ये भी हैं फायदे

1-कोलेजन उत्पादन के लिए विटामिन सी आवश्यक है. यह त्वचा की कोमलता को बरकरार रखने में मदद करता है. विटामिन सी कोलेजन गठन को बढ़ाकर उम्र बढ़ने के लक्षणों जैसे झुर्रियों और ढीली त्वचा से लड़ने में मदद करता है. अपनी दिनचर्या में विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करने से त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है.

2-विटामिन सी द्वारा पर्याप्त अवशोषण आयरन के स्तर को सुनिश्चित करता है, एनीमिया को रोकता है और समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करता है.  विटामिन सी चोट या बीमारी के बाद शरीर की उपचार प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement