Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Reduce Bad Cholesterol: नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल बाहर करेंगी ये 5 ड्रिंक्स, टल जाएगा हार्ट अटैक का खतरा

Drinks To Lower Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल के बढ़ जाने पर ब्लड फ्लो प्रभावित होता है जिसके कारण दिल पर दबाव बनता है. यह कई बार हार्ट अटैक की समस्या को भी बढ़ा सकता है.

Latest News
article-main

Drinks To Lower Cholesterol

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः कोलेस्ट्रॉल के बढ़ जाने (High Cholesterol) पर यह नसों में जमा हो जाता है. कोलेस्ट्रॉल एक चिपचिपा पदार्थ होता है जो नसों में जमा हो जाता है. कोलेस्ट्रॉल गुड और बैड दोनों होता है. गुड कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए अच्छा होता है जबकि बैड कोलेस्ट्रॉल आपको बीमार बना सकता है. कोलेस्ट्रॉल के बढ़ जाने पर ब्लड फ्लो प्रभावित होता है जिसके कारण दिल पर दबाव बनता है. यह कई बार हार्ट अटैक की समस्या को भी बढ़ा सकता है. ऐसे में नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल को दूर (Lower Cholesterol) करने के लिए लोग दवाएं लेते हैं और कई तरह के घरेलू उपाय भी आजमाते हैं. आज हम आपको कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए ड्रिंक्स (Drinks To Lower Cholesterol) के बारे में बताने वाले हैं. आप इन्हें घर पर आसानी से बनाकर कोलेस्ट्रॉल को कम (Reduce Bad Cholesterol) कर सकते हैं.

बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए ड्रिंक्स (Drinks To Lower Cholesterol)
टमाटर जूस ड्रिंक

टमाटर को हाई कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए अच्छा माना जाता है. टमाटर में लाइकोपीन कंपाउंड होते हैं जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. टमाटर का रस निकालकर आप इसके जूस को पी सकते हैं. इसमें फाइबर और नियासिन भी भरपूर मात्रा में होता है.

सोया मिल्क
सोया मिल्क में सैचुरेटेड फैट कम होता है. यह पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल को बेहतर ढंग से कंट्रोल में रख सकते हैं. हालांकि इस बात का ध्यान रखें की सोया मिल्क ताजा ही पीएं. हार्ट हेल्थ के लिए सोया मिल्क अच्छा होता है.

 

इन 5 चीजों को पकाने से कम हो जाते हैं पोषक तत्व, भरपूर पोषण के लिए कच्चा खाने में है भलाई

ग्रीन टी कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए
बैड कोलेस्ट्रॉल से परेशान है तो आपको ग्रीन टी पीनी चाहिए. ग्रीन टी हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है. ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट कंपाउंड होते हैं जो हार्ट हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं.

कोको ड्रिंक
कोको ड्रिंक एंटीऑक्सीडेंट गुण से भरपूर होती है. यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को बेहतर बनाएं रखने में मदद करती है. बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान लोगों को कोलो ड्रिंक पीनी चाहिए. आप इसे कोको और डार्क चॉकलेट से तैयार कर सकते हैं.

ओट्स ड्रिंक्स
बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए ओट्स ड्रिंक्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं. ओट्स में बीटा-ग्लुकन गुण होते हैं जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मददगार होते हैं. अगर आप बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करना चाहते हैं तो इन ड्रिंक्स में से किसी को भी पी सकते हैं.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement