Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Remedy: हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल कर देंगे ये सस्ती चीज, जोड़ों के दर्द सूजन से लेकर पथरी तक हो जाएगी गायब

यूरिक एसिड का हाई लेवल व्यक्ति का उठना बैठना तक मुश्किल कर देता है. आज के समय में यह बीमारी तेजी से बढ़ रही है. अगर आप भी इससे परेशान हैं तो सिर्फ इन 5 चीजों से इसे कंट्रोल किया जा सकता है.

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

High Uric Acid Remedy: आज के समय में खराब खानपान और लाइफस्टाइल शरीर में कई समस्याओं को बढ़ा रहा है. इनमें से एक यूरिक एसिड भी है. यूरिक एसिड का नॉर्मल लेवल शरीर के लिए सही है, लेकिन इसका लेवल हाई होते ही व्यक्ति का उठना बैठना तक मुश्किल हो जाता है. इसकी वजह शरीर के जोड़ों में क्रिस्टल्स का जम जाना है. यह जोड़ों की हड्डियों में गैप पैदा कर देता है. इसकी वजह से व्यक्ति के जोड़ों में दर्द (Joints Pain And Gap) और सूजन शुरू हो जाती है. गाउट की समस्या होती है. वहीं लगातार यूरिक एसिड का हाई लेवल किडनी में पथरी बना देता है. 

बुजुर्ग ही नहीं, अब युवा औरा बच्चे भी हाई यूरिक एसिड (High Uric Acid) की चपेट में आ रहे हैं. इसकी वजह प्यूरीन युक्त चीजों का अधिक सेवन करना भी है. अगर आप भी हाई यूरिक एसिड से परेशान हैं तो देसी उपाय आपको इससे मुक्ति दिला सकते हैं. आइए जानते हैं वो 5 सस्ती और देसी चीजें, जो यूरिक एसिड को फ्लश आउट कर दर्द, सूजन और पथरी से छुटकारा दिला देंगी.  

आंवला

अगर आपका यूरिक एसिड लेवल हाई है तो आंवेल का सेवन शुरू कर दें. इसमें विटामिन सी से लेकर एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं. यह सूजन को बढ़ने से रोकता है. इसके साथ ही स्ट्रेस को कम कर यूरिक एसिड के लेवल को डाउन कर देता है.

नीम

नीम का पेड़ लाखों गुणों से भरपूर है. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भरपूर मात्रा में मौजूद हैं. यह सूजन काम को कम करने में कारगर है. अगर आप हाई यूरिक एसिड की समस्या से जूझ रहे हैं तो नीम की पत्तियों का सेवन शुरू कर दें. इसके पानी की कुछ घूंट पीने से ही यह नीम बॉडी डिटॉक्सिफिकेशन काम कर देता है. इससे यूरिक एसिड की समस्या से छुटकारा मिल जाता है. 
 
गिलोय

आयुर्वेदिक दवाओं में शामिल गिलोय में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाएं जाते हैं. यह यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सूजन से लेकर दर्द को कम करने का काम करती है. इससे शरीर के सारे टॉक्सिस बाहर हो जाते हैं. इससे यूरिक एसिड बाहर निकल जाता है. 

हरड़ 

हरड़ का सेवन डाइजेशन को बेहतर रखता है. यह हाई यूरिक एसिड में रामबाण दवा है. इसके सेवन से बॉडी में मौजूद टॉक्सिंस बाहर निकल जाते हैं. इससे यूरिक एसिड आसान से खत्म हो जाता है. साथ ही गाउट की समस्या भी दूर होती है. 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement