Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Remedy: धमनियों की दीवारों पर चिपके गंदे वसा पिघला देंगे ये 6 जूस, बिना दवा ही कम हो जाएगा हाई कोलेस्ट्रॉल

कई अलग-अलग चीजों से बने आयुर्वेदिक जूस नसों में जमें गंदे कोलेस्ट्रॉल कम कर देते हैं और आपको वसा गलाने के लिए दवा की जरूरत ही नहीं होगी.

Latest News
article-main

Fat sticking on walls of arteries

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः कोलेस्ट्रॉल एक मोमी पदार्थ है जिसका उपयोग शरीर कोशिकाओं और हार्मोन बनाने के लिए करता है.  लेकिन जब उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) यानी गुड कोलेस्ट्रॉल की जगह कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) यानी बैड कोलेस्ट्रॉल ब्लड में अधिक होता है तो नसों में ब्लॉकेज शुरू हो जाती है. ब्लड बहने के लिए जगह नहीं मिलती क्योंकि नसों की दीवारों पर वसा की लेयर जमन लगती है. 

जब गंदा कोलेस्ट्रॉल ज्यादा हो ता यह गंभीर स्वास्थ्य स्थितियों जैसे स्ट्रोक या दिल के दौरे के जोखिम को बढ़ाता है. यहां आपको बिना दवा ही कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए उन जूस या स्मूदी के बारे में बताएंगे जो नसों की ब्लॉकेज को खोल देंगे.

नसों में जमी वसा गलाकर ये 6 चीजें खून का दौरा बढ़ा देंगी, तुरंत दूर होगा हार्ट अटैक-स्ट्रोक का खतरा  

1. ग्रीन टी
ग्रीन टी में कैटेचिन और अन्य एंटीऑक्सीडेंट यौगिक होते हैं जो "खराब" एलडीएल और कुल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं. 2015 के एक अध्ययन में, वैज्ञानिकों ने चूहों को कैटेचिन और एपिगैलोकैटेचिन गैलेट के साथ पीने का पानी दिया, जो ग्रीन टी में एक और फायदेमंद एंटीऑक्सीडेंट है. 56 दिनों के बाद, वैज्ञानिकों ने देखा कि उच्च कोलेस्ट्रॉल आहार पर चूहों के दो समूहों में कोलेस्ट्रॉल और "खराब" एलडीएल का स्तर लगभग 14.4% और 30.4% कम हो गया था.

2. सोया दूध
सोया में सैचुरेटेड फैट कम होता है. सोया दूध या क्रीमर के साथ क्रीम या उच्च वसा वाले दूध उत्पादों को बदलने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने या प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है. खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करने के लिए संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल में कम आहार के हिस्से के रूप में प्रति दिन 25 ग्राम  सोया प्रोटीन लेने की सिफारिश करता है. 

3. जई यानी ओट्स का पेय
ओट्स में बीटा-ग्लुकन होते हैं, जो आंत में एक जेल जैसा पदार्थ बनाते हैं और पित्त लवण के साथ इंटरैक्ट करते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को बाधित कर सकते हैं और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं.

आंख-पैर और जीभ में दिखने लगे ये संकेत तो समझ लें ब्लड और नसों में बुरी तरह से जमने लगा है गंदा कोलेस्ट्रॉल 

2018 की समीक्षा में पाया गया कि ओट ड्रिंक, जैसे ओट मिल्क, सेमी-सॉलिड या सॉलिड ओट उत्पादों को लेने से कोलेस्ट्रॉल में लगातार कमी होती है. ओट्स ड्रिंक सोया या गाय के दूध के साथ मिलाकर बना लें.

4. टमाटर का रस
टमाटर लाइकोपीन नामक यौगिक से भरपूर होता है, जो लिपिड स्तर में सुधार कर सकता है और "खराब" एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है. टमाटर का रस कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले फाइबर और नियासिन से भी भरपूर होता है. 2015 के एक अध्ययन में पाया गया कि 25 महिलाओं ने 2 महीने तक रोजाना 280 मिलीलीटर टमाटर का रस पी कर अपने रक्त कोलेस्ट्रॉल को कम कर लिया. 

5. बेरी स्मूदी
कई जामुन एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर से भरपूर होते हैं, ये दोनों कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं. जामुन में  एंथोसायनिन होता है जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट एजेंट की तरहा कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. जामुन कैलोरी और वसा में भी कम होते हैं. किसी भी बेरी के दो मुट्ठी - लगभग 80 ग्राम - मिलाकर एक बेरी स्मूदी बनाएं. बेरीज को 1/2 कप कम वसा वाले दूध या दही और 1/2 कप ठंडे पानी के साथ मिलाएं.

6. दूध की स्मूदी लगाएं
कई प्रकार के पौधे-आधारित दूध में ऐसे तत्व होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम या नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. सोया मिल्क या ओट मिल्क या कोकोनट मिल्क इसके लिए बेस्ट हैं. 

ये 6 चीजें नसों में लबालब भर देंगी गुड कोलेस्ट्रॉल, ब्लड में जमा गंदा फैट कटकर निकल जाएगा बाहर

1 कप (250 मिली) सोया या जई के दूध को कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले फलों या सब्जियों के साथ मिलाकर सोया या ओट स्मूदी बनाएं, जैसे:

1 केला
1 मुट्ठी अंगूर या प्रून
आम या खरबूजे का 1 टुकड़ा
2 छोटे बेर
1 कप केल या स्विस चर्ड
2/3 कप कद्दू प्यूरी

बस देखते ही देखते आपका कोलेस्ट्रॉल तेजी से कम होने लगेगा और ब्लड सर्कुलेशन भी तेज हो जाएगा.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement