Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IPL 2024: सिराज-अक्षर के बाद LSG खेमे से उठी 'इम्पैक्ट प्लेयर रूल' के खिलाफ आवाज, जानें क्या कहा

IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग में इम्पैक्ट प्लेयर नियम से कई दिग्गज और खिलाड़ी नाखुश नजर आ रहे है. वहीं अब सिराज और अक्षर के बाद एलएसजी खेमे से भी इसके खिलाफ आवाज उठी है.

Latest News
article-main

आईपीएल 2024, एलएसएजी-मोहम्मद सिराज-अक्षर पटेल, इम्पैक्ट प्लेयर रूल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

इंडियन प्रीमियर लीग में पिछले साल यानी आईपीएल 2024 में इम्पैक्ट प्लेयर नाम का एक नया नियम आया है. इस रूल में टीम एक प्लेयर को अपनी प्लेइंग इलेवन में किसी भी समय अन्य खिलाड़ी की जगह शामिल कर सकती है. हालांकि कई खिलाड़ियों ने इस नियम के खिलाफ अपनी आवाज उठाई है. रोहित शर्मा, अक्षर पटेल और मोहम्मज सिराज  समेत कई दिग्गज आवाज उठा रहे है. इस बीच आईपीएल फ्रेंचाइजी लखनऊ सुपर जायंट्स के खेमे से भी इसके खिलाफ आवाज उठी है. जानते हैं कि इन सब ने अपनी क्या राय दी है. 


यह भी पढ़ें- आरसीबी के बाद पंजाब होगी बाहर? दिल्ली-मुंबई की बढ़ी टेंशन, देखें सीएसके का हाल


चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 6 विकेट से जीत के बाद लखनऊ सुपर जायंट्स के सलाहकार और पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ने इम्पैक्ट प्लेयर रूल को लेकर बातें की है. उन्होंने कहा, "आईपीएल 2024 में अब तक काफी बड़े स्कोर बने है. टीमों के लिए 7वें और 8वें क्रम पर विस्फोटक और मजबूत बैटर्स बल्लेबाजी के लिए उतर रहे हैं. हां, भले ही इससे रोमांच काफी बढ़ गया है, लेकिन इससे ऑलराउंडर्स की भूमिका और प्रभाव काफी कम हो रहा है. क्रिकेट में ऑलराउंडर हमेशा जरूरी होते हैं और वो टीम में संतुलन बनाए रखते है और अब वो इम्पैक्ट प्लेयर से इतना प्रभाव नहीं डाल पा रहे है."

खिलाड़ियों ने भी उठाई आवाज

भारतीय स्टार पेसर मोहम्मद सिराज ने इम्पैक्ट प्लेयर को लेकर कहा, "प्लीज इम्पैक्ट प्लेयर रूल को हटा दीजिए. पिच पहले ही फ्लैट हो रही है और गेंदबाजों के लिए पहले ही कुछ नहीं बचा है. हालांकि पहले कभी-कभी स्लो पिचें होती रहती थीं, लेकिन अब बैटर हर गेंद पर अपना बल्ला घुमाना चाहता है." इसके अलावा अक्षर पटेल ने कहा, "मैं इम्पैक्ट प्लेयर रूल के खिलाफ हूं और इससे बिल्कुल भी खुश नहीं हूं. क्योंकि मैं एक ऑलराउंडर हूं और मुझे पता है कि ऑलराउंडर को इस नियम के ताहत नहीं खिलाया जाएगा और इसके बदले एक अतिरिक्त गेंदबाज या बल्लेबाज टीम में शामिल होगा. हालांकि हमने इस बारे में कोर ग्रुप से भी बात की है."

वहीं मुकेश कुमार ने कहा, "इम्पैक्ट प्लेयर अगर इंटरनेशनल क्रिकेट में नहीं है, तो इसे आईपीएल में भी लाने की जरूरत नहीं है." बता दें कि भारतीय कप्तान रोहित शर्मा भी इस रूल ने खुश नहीं है और क्रिकेट में कई दिग्गजों ने इस के खिलाफ अपनी बात रखी है. रोहित ने कहा कि मैं इम्पैक्ट प्लेयर नियम का फैन बिल्कुल भी नहीं हूं और ये 12 प्लेयर नहीं बल्कि 11 खिलाड़ियों का खेल है.  

क्या है इम्पैक्ट प्लेयर नियम

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में बीसीसीआई ने इम्पैक्ट प्लेयर नियम को लागू किया था. इसका असर पिछले साल कुछ खास नहीं दिखा था. लेकिन इस बार आईपीएल 2024 इसका असर साफ दिख रहा है. कई क्रिकेट दिग्गज और मौजूदा खिलाड़ी इसके खिलाफ अपनी आवाज उठा रहे हैं. वहीं कई ऐसे भी लोग है, जिन्हें इम्पैक्ट प्लेयर नियम के बारे में नहीं पता है. इम्पैक्ट प्लेयर नियम आने के बाद टीमें अपनी प्लेइंग इलेवन के साथ 5 खिलाड़ियों के नाम और देती है, जो उन्हें बतौर इम्पैक्ट प्लेयर शामिल करना होता है. वहीं मुकाबले के दौरान जरूरत के अनुसार टीम किसी अन्य खिलाड़ी की जगह बतौर इम्पैक्ट प्लेयर को शामिल कर लेती है. 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement