Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कहीं हुआ बंपर मतदान तो कहीं सुस्त रहा मामला, जानें कैसी रही पहले फेज के 102 सीटों पर वोटिंग

पहले फेज (First Phase) की सभी लोकसभा सीटों (Lok Sabha Seats) के परिणाम 4 जून को ही आएंगे, जब सभी चरणों की EVM मशीनें खुलेंगी.

Latest News
article-main

Election Voting Photo

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) के पहले फेज (First Phase) को लेकर कल शाम 7 बजे वोटिंग हुई है. पहले फेज में 21 राज्यों और यूटी की 102 सीटों पर वोटिंग हुई है. इस दौरान देशभर में औसतन 60.03% वोटिंग हुई है. सर्वाधिक मतदान त्रिपुरा में हुआ है, वहां, 80.17% मत डाले गए हैं. दूसरे स्थान पर पश्चिम बंगाल रहा, वहां 77.57% वोटिंग हुई है. वहीं 74.21% वोटिंग के साथ तीसरे स्थान पर मेघालय है. इस मामले में 73.50% के वोटिंग के साथ पुडुचेरी चौथे नंबर पर और में 72.10% वोटिंग के साथ असम पांचवें नंबर पर है. सबसे कम मतदान बिहार में हुए, वहां मात्र 48% वोट पड़े. पहले फेज की सभी सीटों के परिणाम 4 जून को ही आएंगे, जब सभी चरणों की मशीनें खुलेंगी.

पहले फेज की मुख्य बातें
इस फेज में जो बड़े नाम अपनी किस्मत आजमा रहे थे, उनमें नितिन गडकरी, किरण रिजिजू, सर्बानंद सोनोवाल, जीतेंद्र सिंह और भूपेन्द्र यादव के अलावा कांग्रेस के गौरव गोगोई, डीएमके की कनिमोझी और तमिलनाडु बीजेपी के अध्यक्ष अन्नामलाई शामिल हैं. इस फेज में सर्वाधिक तमिलनाडु की थीं. वहां 39 सीटों पर मतदान हुए हैं. इसके अलावा राजस्थान की 12 सीटों, यूपी की 8 सीटों, एमपी की 6 सीटों, महाराष्ट्र, उत्तराखंड और असम की 5 सीटों, बिहार की 4 सीटों, पश्चिम बंगाल की 3 सीटों, अरुणाचल प्रदेश की 2 सीटों और त्रिपुरा की एक-एक सीट पर भी वोटिंग हुई है.

डीएनए हिंदी का मोबाइल एप्लिकेशन Google Play Store से डाउनलोड करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement