Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

लोकसभा से 3 और विपक्षी सांसद निलंबित, जानिए अब तक कितने सांसदों पर एक्शन

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने आज प्रश्न काल समाप्त होने के बाद तीन सांसदों को निलंबित कर दिया. इससे पहले भी कई लोकसभा और राज्यसभा के सांसदों को निलंबित किया जा चुका है.

article-main

 3 Lok Sabha MPs suspended News

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: लोकसभा स्पीकर ने सदन की अवमानना को लेकर तीन और विपक्षी सांसदों को निलंबित कर दिया. कांग्रेस के सांसद नकुलनाथ, डीके सुरेश और दीपक बैज को मौजूदा शीतकालीन सत्र से निलंबित कर दिया गया है. इसी के साथ में लंबी सांसदों की संख्या 146 हो गई है. जिनमें से 100 सांसद लोकसभा के हैं और 46 सांसद राज्यसभा के हैं. सांसदों के निलंबन का सिलसिला 14 दिसंबर को शुरू हुआ था, जब विपक्षी सांसद संसद की सुरक्षा में सेंध के मामले में गृह मंत्री अमित शाह से बयान देने की मांग उठाई. 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, प्रश्नकाल समाप्त होते ही लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने तीनों सांसदों का नाम लेते हुए कहा कि आप बार-बार सदन की कार्रवाई बाधित कर रहे हैं और नारेबाजी कर रहे हैं. इसके साथ आप लोकसभा कर्मियों पर कागज फाड़कर फेंक रहे हैं. यह सदन की मर्यादा के विरुद्ध है. स्पीकर ने नारेबाजी कर रहे विपक्षी सांसदों से कहा कि मैं कभी बिना कारण के किसी सदस्य को निलंबित नहीं करना चाहता. आपको जनता ने चुना है. आपके यहां चर्चा करने का और अपनी बात रखने का अधिकार है. आप लोग अपनी सीट पर जाइए और मैं आपको शून्यकाल में बात रखने का अवसर दूंगा. 

ये भी पढ़ें: विपक्ष की गैरमौजूदगी में पारित हुआ चुनाव आयुक्त की नियुक्ति में बदलाव वाला वो कानून, जिस पर चल रहा है विवाद


विपक्षी सांसदों ने निकाला विरोध मार्च

गुरुवार को निलंबन के विरोध में विपक्षी सांसदों ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के नेतृत्व में संसद परिसर से विजय चौक तक विरोध मार्च निकाला. इसके साथ केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला. खड़गे ने कहा कि लोकतंत्र और जनता के लिए बोलना हमारा अधिकार है. हम चाहते हैं संसद सुरक्षा उल्लंघन मामले में गृह मंत्री अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ बोलें लेकिन प्रधानमंत्री नहीं चाहते हैं कि संसद चले. यह सदन की कार्यप्रणाली का उल्लंघन है. मार्च के दौरान विपक्षी सासंदों ने हाथों में एक बड़ा बैनर ले रखा है, जिस पर 'लोकतंत्र बचाओ' लिखा हुआ है. विपक्षी सासंदों ने केंद्र सरकार पर लोकतंत्र में विश्वास न रखने का आरोप लगाते हुए अपने निलंबन को असंवैधानिक करार दिया है.

ये भी पढ़ें: WFI के नए अध्यक्ष बने संजय सिंह, बृजभूषण शरण सिंह के हैं करीबी

अब तक 146 सांसदों पर रिएक्शन

लोकसभा और राज्यसभा से सांसदों के निलंबन का सिलसिला 14 दिसंबर को शुरू हुआ. जब विपक्षी सांसद संसद की सुरक्षा में सेंध के मामले में गृह मंत्री अमित शाह से जवाब मांग रहे थे. जानकारी के लिए बता दें कि 13 दिसंबर की दोपहर में संसद की सुरक्षा में बड़ी चूक का मामले सामने आया था. जब लोकसभा में दो युवक संसद के अंदर आ गए थे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement