Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cricket World Cup 2023: मैक्सवेल से शुभमन गिल तक, फिट होने के बावजूद क्रिकेटर्स को क्यों झेलना पड़ा क्रैम्प?

World Cup Final 2023: फिट होने के बावजूद खिलाड़ियों को क्रैम्प क्यों आता है, यहां जानिए क्या है इसके पीछे की वजह...

Cricket World Cup 2023: मैक्सवेल से शुभमन गिल तक, फिट होने के बावजूद क्रिकेटर्स को क्यों झेलना पड़ा क्रैम्प?

मैक्सवेल से शुभमन गिल तक, फिट होने के बावजूद क्रिकेटर्स को क्यों झेलना पड़ा क्रैम्प? 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः  अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) में आज यानि 19 नवंबर को भारत और आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के वर्ल्ड कप  (World Cup Final Match) का फाइनल मैच होना है, ऐसे में इस मुकाबले को लेकर लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है और लोग भारत की जीत की प्रार्थना कर रहे हैं. क्रिकेट का खेल खिलाड़ियों से सबसे अच्छी शारीरिक फिटनेस, चुस्ती और मानसिक सहनशक्ति की मांग करता है. लेकिन कई खिलाड़ियों को (Cricketers Get Cramps) अच्छी फिटनेस के बावजूद भी मैच के दौरान क्रैम्प का सामना करना पड़ता है. वर्ल्ड कप के दौरान आपने ऐसे कई खिलाड़ियों को देखा होगा जिनको मैच के बीच में भयंकर क्रैम्प की समस्या (Why Are Cricketers Experiencing Cramps) हुई. इतना फिट होने के बावजूद क्यों खिलाड़ियों को आता है क्रैम्प, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह...

इन खिलाड़ियों को करना पड़ा भयंकर क्रैम्प का सामना

बता दें के 7 नवंबर को ऑस्ट्रेलिया बनाम अफगानिस्तान मैच के दौरान ऑस्ट्रेलिया टीम के ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल को जांघ की मसल्स, सिन, हेमस्ट्रिंग और पैर की उंगलियों में क्रैम्प का सामना करना पड़ा था. वहीं 15 नवंबर को भारत बनाम न्यूजीलैंड के सेमीफाइनल के दौरान विराट कोहली और  शुभमन गिल मैच के दौरान क्रैम्प से जूझते हुए देखा गया था.

क्रैम्प क्या होता है?

कई बार हालात, मौसम और अन्य कारणों के चलते मांसपेशियों में ऐंठन होने लगती है और जब ये दर्द असहनीय होता है तो हालात इतने बुरे हो जाते हैं कि हिलना तक मुश्किल हो जाता है. बता दें कि मांसपेशियों के समूह में एक साथ ही इस तरह के दर्द को क्रैम्प (Cramp) कहते हैं और कभी-कभी ये कुछ सेकेंड्स के लिए ही होता है तो कई बार कुछ मिनटों तक चलता है. क्रैम्प की बड़ी वजह बॉडी डिहाइड्रेट होना होता है और अगर आपके शरीर में पानी की कमी है तो इससे मांसपेशियां ऐंठने लगती हैं. 

ये 5 सफेद चीजें पूरे शरीर में घोल देती हैं जहर, कैंसर से डायबिटीज तक का बढ़ता है खतरा

क्या है कारण

  • मांसपेशियों में थकान होना
  • डीहाइड्रेशन
  • स्ट्रेस
  • इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन खास कर मैग्नीशियम-पोटेशियम

वहीं बार-बार होने वाले एक्शन और खेलने का अधिक समय मांसपेशियों की थकान और अत्यधिक परिश्रम का कारण बन सकती है. खासतौर से गेंदबाजों को उनके बार-बार एक्शन के कारण ज्यादा खिचाव का अनुभव होता है. ऐसे में जैसे-जैसे मांसपेशियां थकती हैं, वैसे वैसे क्रैम्प के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाती हैं. 

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement