Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Garlic Benefits: इम्यूनिटी बूस्ट कर बीपी से लेकर कोलेस्ट्राॅल तक को कंट्रोल कर देता है लहसुन, जानिए खाने का तरीका और फायदे

खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही इम्यूनिटी बूस्ट करने में लहसुन रामबाण है. औषधीय गुणों से भरपूर लहसुन ब्लड प्रेशर से लेकर कोलेस्ट्राॅल को कम कर देता है.

article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Garlic Control Cholesterol And  Blood Pressure) खराब जीवनशैली और खानपान की वजह से लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता घटती जा रही है. इसकी वजह से कई बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं. यही वजह है कि ब्लड प्रेशर से लेकर कोलेस्ट्राॅल जैसी घातक बीमारी शरीर में पनप जाती है. ये सेहत को बिगाड़ने के लिए काफी है. वहीं इम्यून सिस्टम के मजबूत होने से इन सभी समस्याओं की छुटटी की जा सकती है. इसके लिए लहसुन सबसे बेहतर इलाज है. इसे डाइट में शामिल करने इम्यूनिटी बूस्ट हो जाएगाी. यह बैक्टीरियल बीमारी और संक्रमण को भी रोकता है. यह इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ ही बीमारियों को कंट्रोल कर देता है. आइए जानते हैं लहसुन के सेवन से बीमारियों से कैसे बचा जा सकता है. 

Hormonal Imbalance Remedy: हार्मोंस की गड़बड़ी को दूर कर देगा ये हरी सब्जी का जूस, जानें बनाने का तरीका और फायदे

लहसुन से मिलते हैं ये फायदे

लहसुन खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ ही कई औषधीय गुणों से भरपूर है. इसके सेवन से कोशिकाओं की संख्या बढ़ती है. यह इम्यूनिटी को बूस्ट करता है. इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. इसके सेवन से वायरल संक्रमण, एंटीफंगल, एंटी वायरल पाएं जाते हैं. लहसुन खाने से सर्दी फ्रूल, पेट में इंफेक्शन को रोकने में मदद मिलती है. इसमें विटामिन ई, बी6, सोडियम, फाॅलेट, फास्फोरस, मैग्रनीशियम, आयरन, कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. यह इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ ही कई समस्यओं को खत्म कर देता है. 

हड्डियों को मजबूत करता है लहसुन का सेवन

लहसुन में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. इनके सेवन से हड्डियां मजबूत होती है. यह हड्डियों की डेंसिटी को बढ़ाने के साथ ही कमजोरी को दूर करता है. कच्चा लहसुन खाना बेहद फायदेमंद होता है. इसमें एस्ट्राॅजन हार्मोन को को बढ़ाता है.

High Blood Pressure Symptoms: आंखों में दिखें ये लक्षण हो सकते हैं हार्ट अटैक के संकेत, देखते ही इन 5 कामों से कर लें तौबा

पांचन तंत्र को रखता है सही

लहुसन पाचन तंत्र को सही रखने के भी फायदेमंद है. इसके सेवन से गैस्ट्रिक जूस के पीएच में सुधार होता है. यह पाचन क्रिया को बेहतर बनाने भी मदद करता है. लहसुन में मिलने वाले बायो कंपाउंड कोलाइटिस अल्सर की समस्या को कम करने में मदद करते हैं. 

ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल

ब्लड प्रेशर हाई की समस्या जूझ रहे हैं तो कच्चा लहसुन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. इसमें बायो एक्टिव सल्फर यौगिक एस एललिस्सीस्टीन मौजूद होते हैं. यह ब्लड प्रेशर को कम करता है. 

कोलेस्ट्राॅल को भी करता है कंट्रोल

लहसुन का नियमित सेवन कोलेस्ट्राॅल को भी कंट्रोल कर देता है. लहसुन में एलीसिन कंपाउड होते हैं, बैड कोलेस्ट्राॅल को कम करने के साथ ही गुड कोलेस्ट्राॅल को बढ़ाते हैं. 

ऐसे करें लहसुन का सेवन 

लहसुन को कच्चा खाने से लेकर सूप या सलाद में काटकर खाना बेहतर है. इसकी कलियों को भूनकर शहद के साथ भी सेवन कर सकते हैं. जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement