Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hormonal Imbalance Remedy: हार्मोंस की गड़बड़ी को दूर कर देगा ये हरी सब्जी का जूस, जानें बनाने का तरीका और फायदे

हार्मोंस के असंतुलित होने की वजह से महिलाओं को कई गंभीर समस्याओं से गुजरना पड़ता है. इसका इलाज आप नेचुरली भी एक ड्रिंक से कर सकते हैं.

article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Hormonal Imbalance In Female ) अच्छे जीवन के लिए सेहतमंद होना बेहद जरूरी है. शरीर में एक भी समस्या पूरे जीवन प्रणाली को प्रभावित कर देती है, लेकिन हमारी खराब होती लाइफस्टाइल कई समस्याओं को जन्म देती है. इनमें से हार्मोंस असंतुलन भी है. यह परेशानी ज्यादातर महिलाओं की खराब दिनचर्या और खानपान की वजह से शरीर में पनपती है. इस समस्या से पीड़ित महिलाओं में मूड स्विंग, नींद के पैटर्न में बदलाव याद्दाश्त से जुड़ी दिक्कत, और डाइजेशन से लेकर सिरदर्द जैसे लक्षण दिखाई देते हैं. ऐसे में आपकी इन सभी परेशानियों को हरी सब्जियों की एक ड्रिंक खत्म कर सकती है.  इसका नियमित सेवन असंतुलित हार्मोंस को बैलेंस कर आपको सेहतमंद बनाने में मदद करता है. आइए जानते हैं इस ड्रिंक को बनाने के तरीके, फायदे अैर लक्षण...

High Blood Pressure Symptoms: आंखों में दिखें ये लक्षण हो सकते हैं हार्ट अटैक के संकेत, देखते ही इन 5 कामों से कर लें तौबा

हार्मोंस असंतुलित होने पर दिखते हैं ये लक्षण

हार्मोंस असंतुलित होने की वजह से महिलाओं में इसके कई लक्षण दिखाई देते हैं. यह कई समस्याओं को बढ़ा देता है. इनमें चेहरे पर सूजन, हेयर फाॅल, ज्यादा प्यास लगना, नींद न आने की समस्या, ज्यादा ठंड और गर्मी लगना, चेहरे पर कील मुंहासे, ज्यादा पसीने आना, तेजी से वजन बढ़ना शामिल है. 

हार्मोंस को ठीक कर देता है हरी सब्जियों का जूस

असंतुलित हार्मोन्स को बैलेंस करने के हरी सब्जियों का जूस बेहद फायदेमंद है. इसके जूस का नियमित रूप से सेवन करने से हार्मोंस बैलेंस हो जाते हैं. इसकी वजह से होने वाली समस्याएं भी खत्म हो जाती है. जूस बनाने के लिए 2 खीरे, 10 से 15 तुसली के पत्ते, एक कप अंकुरित मूंग दाल, एक कप उबली हुई ब्रोकली और आधा कप पत्ता गोभी लें. 

Beetroot Peel Benefits: आयरन और विटामिंस से भरपूर है इस लाल सब्जी के छिलके, स्किन चमकाने से लेकर होठों तक कर देते हैं गुलाबी
 

सब्जियों की हरी ड्रिंक बनाने का तरीका

हार्मोन्स बैलेंस करने वाले हरी सब्जियों के जूस बनाने के लिए सबसे पहले खीरा, तुसली की पत्तियां, अंकुरित, मूंग, उबली हुई ब्रोकली और गोभी को एक गिलास पानी के साथ अच्छे से मिक्सी में ग्राइड कर लें. अब इसे छानकर एक स्वाद अनुसार काला नमक डालकर पी लें. इसे ड्रिंक नियमित सेवन से हार्मोंस सही हो जाएंगे.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement