Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Zoom ने 15 फीसदी लोगों को निकाला बाहर, अब तक किन कंपनियों ने की है छंटनी, क्या कहते हैं आंकड़े? पढें

Zoom का इस्तेमाल हम सभी मीटिंग्स के लिए या इंटरव्यू के लिए करते हैं. अब यह कंपनी भी अपने यहां से बड़ी संख्या में कर्मचारियों की कटौती करने जा रहा है.

Latest News
article-main

Zoom Layoffs

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग सर्विस कंपनी जूम (Zoom) उन आईटी दिग्गज कंपनियों में शामिल हो गया है. जिन्होंने आर्थिक मंदी और आगे की अनिश्चितता का हवाला देते हुए ट्रिमिंग हेडकाउंट की घोषणा की. साल 2023 में बड़ी संख्या में IT कंपनियों ने कर्मचारियों की छंटनी की है. केवल जनवरी में ही लगभग 50,000 नौकरियों में कटौती की घोषणा की गई थी और इस महीने भी इसमें कोई कमी नज़र नहीं आ रही है. कंप्यूटर निर्माता डेल (Dell) ने सोमवार को कहा कि वह लगभग 6,600 नौकरियों में कटौती कर रहा है. आइए यहां जानते हैं कि कौन सी दिग्गज कंपनियों ने कितने कर्मचारियों की छंटनी की:

उन कंपनियों की सूची जिन्होंने अब तक छंटनी की घोषणा की है

Zoom: वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग सर्विस लगभग 1,300 नौकरियों में कटौती कर रही है. यानी अपनी कंपनी से लगभग 15% कर्मचारियों को निकाल रही है.

Zoom के सीईओ एरिक युआन (CEO Eric Yuan) का बयान

सीईओ एरिक युआन (CEO Eric Yuan) ने मंगलवार को एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि कंपनी ने COVID-19 महामारी के दौरान कर्मचारियों की संख्या बढ़ाई थी. उस समय हमारी सर्विस ने मार्केट में तेजी के साथ बूम किया था.  लेकिन अब वैश्विक मंदी का असर कंपनी पर भी पड़ रहा है जिसकी वजह से कंपनी से कुछ कर्मचारियों कि छंटनी करनी पड़ रही है. वहीं Zoom के सीईओ एरिक युआन (CEO Eric Yuan) ने कहा कि वह अपनी सैलरी में भी 98% की कमी ला रहे हैं. साथ ही 2023 के कॉर्पोरेट बोनस को छोड़ रहे हैं.

Dell: कंप्यूटर निर्माता ने अपने पेरोल में 5% या लगभग 6,600 नौकरियों में कटौती कर दी है. डेल ने हवाला दिया कि यह कदम बाजार की स्थितियों को देखकर उठाया गया है. कंपनी के मुनाफे में पिछली दो तिमाहियों में गिरावट आई है, जिसमें पिछले साल की शुरुआत में लगभग 133,000 लोगों को रोजगार मिला था.

पीसी डिलीवरी में अब तक की सबसे बड़ी गिरावट पिछले साल महामारी के दौरान खरीदारी में उछाल के बाद दर्ज की गई थी. बता दें कि डेल का शिपमेंट 16% गिरा है.

Amazon: ई-कॉमर्स कंपनी ने कहा कि उसे लगभग 18,000 लोगों को नौकरी से हटाना पड़ा.

Salesforce: कंपनी ने अपने 10% कर्मचारियों की छंटनी की यानी लगभग 8,000 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया गया.

Coinbase: क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म एक साल से भी कम समय में छंटनी के दूसरे दौर में लगभग 20% कर्मचारियों या लगभग 950 नौकरियों में कटौती करता है.

Microsoft: सॉफ्टवेयर कंपनी ने कहा कि वह लगभग 10,000 नौकरियों में कटौती करेगी. यह माइक्रोसॉफ्ट के कर्मचारियों की संख्या का लगभग 5% है.

Google: सबसे बड़ी सर्च इंजन कंपनी लगभग 6% कर्मचारियों यानी कि 12,000 श्रमिकों को नौकरी से निकालने की योजना बना रहा है.

Meta: फेसबुक की मूल कंपनी ने 11,000 लोगों को नौकरी से निकाल दिया है जो उसके कर्मचारियों की संख्या का लगभग 13% था.

यह भी पढ़ें:  LIC Policy: हर महीने 4,166 रुपये का करें निवेश, मिलेगा लाखों रुपये का रिटर्न

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement