Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

टाटा, बिडला या गौतम अडानी नहीं, ये हैं देश के सबसे बड़े कर्जदार

इक्विटी डेटा के मुताबिक, रिलायंस इंडस्ट्रीज देश की सबसे ज्यादा कर्जदार कंपनी है, जिस पर 3.13 लाख करोड़ रुपये का कर्ज है.

article-main

Mukesh Ambani 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत के किस बिजनेस पर सरकार का सबसे ज्यादा लोन है. रटन टाटा, आदित्य बिडला, सुनील मित्तल या अनिल अंबानी? अगर आपको ये नाम लग रहे हैं तो जनाब आप गलत हैं. देश के सबसे बड़ा कर्जदार, देश का सबसे धनी बिजनेसमैन है. यह शख्स कोई और नहीं मुकेश अंबानी हैं. 

मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज पर दूसरी कंपनियों की तुलना में सबसे ज्यादा कर्ज है. हैरानी की बात यह है कि अडानी समूह की कंपनियां इस लिस्ट से ही गायब हैं. वहीं रतन टाटा की कंपनी का जिक्र किया जाए तो इसका कर्ज रिलायंस से काफी कम है.

रिलायंस पर है सबसे ज्यादा कर्ज
अक्सर चर्चा का विषय रहने वाली वोडाफोन आइडिया का कर्ज तुलनात्मक रूप से रिलायंस से कम है. एयरटेल और एलएंडटी का भी लिस्ट में नाम है लेकिन उनकी रैंकिंग मुकेश अंबानी की रिलायंस से काफी नीचे है. आइए रिलायंस की तुलना में भारतीय कंपनियों के कर्ज के बारे में विस्तार से जानते हैं.

इसे भी पढ़ें- उत्तरकाशी LIVE: 14वें दिन आई सबसे बड़ी मुश्किल, बुरी तरह फंसी ऑगर मशीन, अधर में लटके हैं 41 मजदूर

किस कंपनी के पास है कितना कर्ज
इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक इक्विटी डेटा साफ-साफ कहती है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज देश की सबसे ज्यादा कर्जदार कंपनी है, जिस पर 3.13 लाख करोड़ रुपये का कर्ज है. बिजली क्षेत्र की प्रमुख कंपनी एनटीपीसी पर 2.20 लाख करोड़ रुपये के कर्ज है. यह दूसरे स्थान पर है. वोडाफोन आइडिया पर 2.01 लाख करोड़ रुपये का कर्ज है. भारती एयरटेल पर 1.65 लाख करोड़ रुपये का कर्ज है.

इसे भी पढ़ें- Rajasthan Assembly Elections 2023: पढ़ें पल-पल के अपडेट्स.

ये कंपनियां भी हैं कर्जदार
देश की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन पर 1.40 लाख करोड़ रुपये का कर्ज है. ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन भी पीछे नहीं है, जिस पर 1.29 लाख करोड़ रुपये का कर्ज है. पावर ग्रिड कॉरपोरेशन 1.26 लाख करोड़ रुपये के कर्ज के साथ रैंकिग में बना हुआ है. टाटा मोटर्स 1.25 लाख करोड़ रुपये के कर्ज के साथ दूसरे नंबर पर है.

लार्सन एंड टुब्रो पर भी करोड़ों का कर्ज
चंद्रयान मिशन में अहम भूमिका निभाने वाली कंपनी लार्सन एंड टुब्रो पर 1.18 लाख करोड़ रुपये का कर्ज है. एक लाख करोड़ से अधिक के कर्ज के साथ ग्रासिम इंडस्ट्रीज इस सूची में सबसे आगे है. कंपनी पर मौजूदा कर्ज 1.01 लाख करोड़ रुपये है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement