Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Nutmeg Benefits: सेहत का खजाना है जायफल, सर्दी-जुकाम समेत इन बीमारियों का करता है इलाज

Benefits Of Nutmeg: जायफल एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों समेत विटामिन ए, सी, ई, मैग्नीज, मैग्निशियम, कॉपर, फास्फोरस, जिंक कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है.

Latest News
article-main

Benefits Of Nutmeg

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः रसोई में मौजूद मसाले सेहत खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही औषधीय रूप में भी बहुत ही फायदेमंद होते हैं. इन्हीं में से एक जायफल है जो सेहत को बहुत से लाभ (Benefits Of Nutmeg) देता है. जायफल एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों समेत विटामिन ए, सी, ई, मैग्नीज, मैग्निशियम, कॉपर, फास्फोरस, जिंक कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. सर्दियों में यह और भी ज्यादा लाभकारी (Nutmeg Ayurvedic Uses) होता है. यह कई समस्याओं से राहत दिलाने में मदद (Health Care Tips) करता है. आइये आपको जायफल के सेवन करने के तरीके और इसके फायदों के बारे में बताते हैं.

सेहत के लिए जायफल के फायदे (Benefits Of Eating Nutmeg)
ब्लड शुगर के लिए जायफल

जायफल में मैंगनीज, मैग्नीशियम, तांबा, फास्फोरस, जिंक, फाइबर समेत कई गुण होते हैं. यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने का काम करते हैं. जायफल इंसुलिन स्तर को बढ़ाता है. यह डायबिटीज मरीज के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है.

सर्दी-जुकाम के लिए जायफल
ठंड के मौसम में सर्दी-जुकाम होना आम बात है ऐसे में इनसे बचाव के लिए आप जायफल का इस्तेमाल कर सकते हैं. सर्दी में इम्यूनिटी के कमजोर हो जाने पर जायफल के सेवन से सर्दी-जुकाम और मौसमी बीमारियों से बचे रह सकते हैं.

 

घर पर ब्लड प्रेशर नापते हुए इन 7 नियमों का करें पालन, तभी रीडिंग आएगी सही

पेट की समस्याओं के लिए जायफल
पेट में गैस, अपच और कब्ज की परेशानी में भी जायफल लाभकारी होता है. इसमें फाइबर अधिक मात्रा में होता है जिससे पेट साफ रहता है. पेट दर्द, गैस की समस्या में भी यह लाभकारी होता है.

सेक्स ड्राइव के लिए जायफल
यौन संबंधी परेशानियों को दूर करने और सेक्स ड्राइव को बढ़ाने के लिए भी जायफल फायदेमंद होता है. इसके सेवन से सेक्स की इच्छा में वृद्धि होती है. इसके लिए आप रात को सोने से पहले दूध में चुटकीभर जायफल का पाउडर मिलाकर पी सकते हैं.

पाचन तंत्र के लिए जायफल
जायफल पाचन के लिए भी अच्छा होता है. पाचन को अच्छा बनाए रखने के लिए जायफल का इस्तेमाल कर सकते हैं. जायफल में मौजूद फाइबर की हाई मात्रा पेट के लिए फायदेमंद होती है.

ऐसे करें जायफल का सेवन (How To Consume Nutmeg)
जायफल से फायदा पाने के लिए इसके पाउडर का इस्तेमाल करना चाहिए. जायफल को घिसकर इसका पाउडर बना लें. अब आप इस पाउडर का सेवन कॉफी, दूध और चाय में कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल सब्जियों में मसाले के साथ भी कर सकते हैं. सलाद पर भी इसे छिड़क कर खा सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement