Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Moscow Terror Attack: रूस की राजधानी मॉस्को में आतंकी हमला, कंसर्ट में घुसकर 5 गनमैन ने बरसाईं गोलियां, दर्जनों की मौत

Moscow Attack: मॉस्को के करीब एक वेन्यू पर चल रहे कंसर्ट में घुसे हमलावरों ने अंधाधुंध गोलियां चलाई हैं. मृतकों की संख्या की सही जानकारी नहीं मिली हैं, लेकिन मौके पर 50 से ज्यादा एंबुलेंस मौजूद हैं.

Latest News
article-main

Moscow Terror Attack: आतंकियों ने इतनी गोलियां बरसाई हैं कि बिल्डिंग में ही आग लग गई है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Moscow Attack: रूस की राजधानी मॉस्को में आतंकी हमला हुआ है. मॉस्को से सटे क्रॉकस सिटी हॉल म्यूजिक वेन्यू में चल रहे एक कंसर्ट में घुसकर शुक्रवार रात को 5 नकाबपोश गनमैन ने ऑटोमैटिक राइफलों से अंधाधुंध गोलियां बरसाई हैं, जिससे दर्जनों लोगों की मौत हो गई है और इतने ही लोग बुरी तरह घायल हुए हैं. Reuters की रिपोर्ट के मुताबिक, मरने वालों की संख्या की पुष्टि नहीं हो सकी है, लेकिन घटनास्थल की जो वीडियो फुटेज सामने आई हैं, उनके हिसाब से कम से कम 40 से ज्यादा लोग मरे हैं और घायल हुए हैं. रॉयटर्स ने रूसी न्यूज एजेंसियों के हवाले से बताया है कि मौके पर 50 से ज्यादा एंबुलेंस मौजूद हैं और बहुत सारी एंबुलेंस घायलों व मृतकों को लेकर अस्पताल रवाना हो चुकी हैं. हमलावरों के पकड़े जाने या मरने की भी पुष्टि नहीं हो सकी है.

कंसर्ट हॉल से निकल रही हैं आग की भयानक लपटें

रॉयटर्स के मुताबिक, घटनास्थल के जो वीडियो सामने आए हैं, उनमें बिल्डिंग के अंदर से आग की भयानक लपटें निकलती दिख रही हैं. ऐसा लग रहा है कि अंदर बम फट गया है. मॉस्को के मेयर सर्गेई सोब्यानिन ने कहा, आज क्रॉकस सिटी शॉपिंग सेंटर में भयानक घटना हुई है. मैं मरने वालों के परिवारों से खेद प्रकट करता हूं. सोब्यानिन ने कहा कि इस घटना में घायल हुए लोगों को पर्याप्त सहायता दी जा रही है. रूस की सरकारी न्यूज एजेंसी के मुताबिक, पुलिस और अन्य इमरजेंसी सेवाएं मौके पर पहुंच चुकी हैं और रेस्क्यू ऑपरेशन चला रही हैं. बहुत सारे लोग अब भी कंसर्ट हॉल के अंदर फंसे हुए हैं.

सोशल मीडिया पर आए हैं घटना के वीडियो

सोशल मीडिया पर इस हमले से जुड़े बहुत सारे वीडियो सामने आए हैं. हालांकि DNA इन वीडियो की सत्यता की पुष्टि नहीं करता है. एक अनवेरीफाइड वीडियो में हाथ में ऑटोमैटिक राइफल लिए एक आदमी लोगों पर लगातार फायरिंग करता हुआ दिख रहा है. इस फायरिंग की चपेट में आकर महिलाओं समेत बहुत सारे लोगों के चीखने की आवाज सुनाई दे रही है. ये सभी पीड़ित 'क्रॉकस सिटी हॉल' के एंट्रेंस साइन की तरह दिखने वाले चिह्न के नीचे छिपने की कोशिश कर रहे थे. 

एक अन्य वीडियो में बहुत सारे लोग हॉल के बाहर बन गए खून के तालाब में बेजान पड़े हुए दिख रहे हैं, जिससे उनके मारे जाने की आशंका लग रही है. इन वीडियो में से किसी की भी तत्काल पुष्टि नहीं हो सकती है. एक अन्य वीडियो में हमलावर कंसर्ट हॉल के अंदर लोगों पर अंधाधुंध गोलियां बरसाते हुए दिख रहे हैं.

अमेरिकी दूतावास ने पहले ही दी थी चेतावनी

मार्च की शुरुआत में ही रूस स्थित अमेरिकी दूतावास ने चेतावनी जारी की थी. अमेरिकी दूतावास ने कहा था कि कट्टरपंथी मॉस्को में हमले को अंजाम देने की योजना बना रहे हैं. यह चेतावनी रूस की फेडरल सिक्योरिटी सर्विस (FSB) के उस बयान के कुछ ही घंटे बाद आई थी, जिसमें FSB ने कहा था कि उसने आतंकवादी सुन्नी मुस्लिम समूह इस्लामिक स्टेट (ISIS) से जुड़े आतंकियों की मॉस्को में एक प्रार्थनाघर पर हमले की योजना को विफल कर दिया है. 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement