Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ear Pain Remedy: कान में तेज दर्द कर रहा है परेशान तो इन घरेलू उपायों से मिलेगी राहत, मिनटों में होगा फायदा

Kaan Ke Dard Ke Liye Gharelu Upay: कान में दर्द होने पर आप इन उपायों को आजमा सकते हैं. यह कान के दर्द में राहत के लिए कारगर हैं.

Latest News
article-main

Best Home Remedy For Ear Pain

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Ear Pain Remedies: कान में दर्द जैसी आम समस्या आपको खास परेशान कर सकती है. कान में दर्द होने की समस्या अक्सर किसी संक्रमण या कान में गंदगी जमा होने के कारण होती है. कई बार कान में कुछ चीज चले जाने पर भी दर्द (Ear Pain Treatment) हो सकता है. कान में दर्द होने पर तुरंत किसी डॉक्टर से संपर्क करना जरूरी है. हालांकि आप चाहे तो घरेलू उपायों (Ear Pain Home Remedies) से भी दर्द में राहत पा सकते हैं.

कान में दर्द के घरेलू उपाय
लहसुन

कान में दर्द होने पर लहसुन की कलियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए सरसों के तेल में लहसुन की 2-3 कलियों को गर्म करें और बाद में तेल छान लें. कान में तेल की दो-दो बूंद डालें. इससे आराम मिलेगा.

प्याज का रस

कान में प्याज के रस को डालकर भी दर्द से राहत पा सकते हैं. इसके लिए एक चम्मच प्याज का रस हल्का गर्म करें और कान में 2 बूंद डालें. इससे आराम मिलेगा.


30 की उम्र में मोटापा कर रहा है परेशान, Weight Loss के लिए अपनाएं ये 5 आदतें


नीम की पत्तियां

अगर आपको कान में दर्द के कारण बहुत परेशानी हो रही है तो नीम की पत्तियों के रस को कान में डाल सकते हैं. इससे कान के दर्द और संक्रमण को दूर कर सकते हैं.

अदरक

अदरक के रस में जैतून के तेल को मिलाकर कान में डालने से दर्द में आराम मिलता है. इसके लिए अदरक को पीसकर रस निकाल लें और फिर इसे जैतून के तेल में मिला लें. इसे कान में 2-3 बूंद डालें.

कान में दर्द के कारण

- सर्दी-जुकाम और संक्रमण के कारण कान में दर्द हो सकता है. कई बार कान में कीड़ा या कोई चीज घुस जाने पर दर्द होता है.
- स्विमिंग करने और नहाने के दौरान कान में पानी चला जाता है जिससे दर्द की परेशानी हो सकती है. ओरल प्रॉब्लम भी दर्द की वजह बन सकती है.
- जबड़े में सूजन के कारण कान में तेज दर्द हो सकता है. दाँत में बैक्टिरीयल इंफेक्शन भी इसका कारण हो सकता है.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement