Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Israel Hamas War: गाजा के अल शिफा अस्पताल में 40 की मौत फिर भी लगातार बम क्यों बरसा रहा है इजरायल? 

Israel Attack On Al Shifa Hospital: हमास और इजरायल के बीच जारी संघर्ष को अब डेढ़ महीने से ज्यादा का वक्त हो गया है. हमास का दावा है कि इजरायल ने अल शिफा अस्पताल को निशाना बनाया है जिसमें 40 से ज्यादा लोगों की अब तक मौत हो चुकी है. 

article-main

Israel Hamas War

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: इजरायल और हमास के बीच संघर्ष जारी है. इजरायल का दावा है कि गाजा के अस्पतालों को अपना कमांड सेंटर बना रखा है. इजरायली सेना चुन-चुनकर इन ठिकानों को अपना निशाना बना रही है. दूसरी ओर हमास की ओर से दावा किया जा रहा है कि इजरायल जबरन अस्पतालों को निशाना बना रहा है. हमास का दावा है कि अल शिफा अस्पताल पर हुए हमले में अब तक 40 लोगों की मौत हो चुकी है. इजरायल ने गाजा पट्टी को दो भागों में बांट दिया है और उत्तरी गाजा के बाद अब दक्षिणी हिस्से पर भी जमकर बमबारी हो रही है. इजरायल ने गाजा पट्टी में बिजली-पानी की आपूर्ति भी बाधित की है और सुरंगों में छुपे हमास के लड़ाकों के खात्मे के लिए भी ऑपरेशन टनल जलाया जा रहा है. 

विश्व स्वास्थ्य संगठन और संयुक्त राष्ट्र ने भी गाजा के अस्पतालों पर हमले की निंदा करते हुए इसे चिंताजनक बताया है. अल शिफा अस्पताल गाजा पट्टी का सबसे बड़ा और आधुनिक सुविधाओं से लैस अस्पताल है. बिजली-पानी आपूर्ति बाधित होने की वजह से अस्पताल का परिचालन बंद कर दिया गया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, जीवन रक्षक मशीनों और उपकरणों के काम नहीं करने की वजह से 40 लोगों की मौत हो चुकी है और अभी भी बड़ी संख्या में लोगों के फंसे होने की आशंका है. 

यह भी पढ़ें: दिल्ली मेट्रो की भीड़ में कैसे साफ हो जाती है पलक झपकते जेब, सामने आया लाइव वीडियो

जो बाइडेन ने भी की अस्पतालों को सुरक्षित रखने की अपील 
अस्पतालों पर हमले को गंभीर बताते हुए अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी कहा है कि अस्पतालों को सुरक्षित रखा जाना चाहिए. युद्ध काल की परिस्थितियों में अस्पताल में बड़ी संख्या में लोगों ने शरण ले रखी है. बाइडेन ने कहा था कि गाजा के अस्पतालों को सुरक्षित किया जाना चाहिए. व्हाइट हाउस की ओर से जारी प्रेस ब्रीफिंग में कहा गया कि उम्मीद है कि गाजा के अस्पतालों में घुसपैठ की कार्रवाई कम होगी. हम इजरायल के साथ संपर्क में हैं और हालात पर नजर रखे हुए हैं.

अस्पताल में नवजातों की मौत, शवों के सड़ने का आरोप 
हमास की ओर से दावा किया जा रहा है कि इजरायल के हमलों की वजह से अल शिफा अस्पताल में नवजात बच्चों के लिए इनक्यूबेटर बंद करना पड़ा है जिसकी वजह से कई बच्चों की मौत हो चुकी है. दूसरी ओर हमास ने बिजली बंद होने की वजह से शवों के सड़ने का दावा किया है. दूसरी ओर इजरायल का आरोप है कि हमास के लड़ाके मासूम लोगों को शील्ड की तरह इस्तेमाल कर रहा है और अस्पताल की बिल्डिंग को हमास के आतंकियों ने अपना ठिकाना बना लिया है.

यह भी पढ़ें: गैस चेंबर जैसे हालात से कैसे उबरा चीन? कैसे साफ कर दी हवा

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement