Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weather Updates: तपते सूरज ने छुड़ाए पसीने, जानें कहां चलेगी Heatwave और कहां हो सकती है बारिश

Weather Updates: मौसम में लगातार बढ़ रही गर्मी के बीच मार्च महीने में ही लू के थपेड़े महसूस होने लगे हैं. ऐसे में मौसम विभाग ने अभी से हीटवेव चलने की चेतावनी जारी कर दी है.

Latest News
article-main

Nautapa Start in May- Weather Forecast 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Weather Updates: होली के त्योहार के बाद तपते सूरज की गर्मी और ज्यादा तेज हो गई है. इसके चलते पारा रोजाना उछल रहा है. मार्च के महीने में ही दोपहर के समय मई-जून जैसे लू के थपेड़ों का अहसास होने लगा है. राष्ट्रीय राजधानी में ही तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है, जबकि कुछ राज्यों में उसने 40 डिग्री सेल्सियस को भी छू लिया है. ऐसे में भारतीय मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) की तरफ से डराने वाला अलर्ट आया है. मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि देश के कुछ इलाकों में अगले दो दिन के अंदर हीटवेव (Heatwave) चलेंगी, जिससे पारा अचानक उछल सकता है. ऐसे में घर से निकलने से पहले सतर्क रहना जरूरी है.

अगले 5 दिन के अंदर पूरी तरह बदल जाएगा मौसम

मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 2 से 5 दिन के अंदर पूरे देश के मौसम में जबरदस्त बदलाव देखने को मिलेगा. देश के ज्यादातर राज्यों में औसत तापमान में अधिकतम 5 डिग्री तक की बढ़ोतरी हो सकती है. मौसम विभाग ने महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, राजस्थान, गुजरात, बिहार, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तापमान में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी होने की संभावना जताई है, जबकि कर्नाटक, राजस्थान और गुजरात के अधिकतर इलाकों में अगले दो दिन के अंदर हीटवेव चलने का अलर्ट जारी किया है.

दिल्ली में हो सकती है हल्की बारिश

दिल्ली में गुरुवार दोपहर को अधिकतम तापमान गुरुवार 37 डिग्री सेल्सियत दर्ज किया गया है, जबकि न्यूनतम तापमान 19-20 डिग्री के आसपास बना हुआ है. न्यूनतम तापमान सामान्य से 1 डिग्री ज्यादा है, लेकिन अभी राजधानी में हीटवेव जैसे हालात बनने के आसार नहीं हैं. मौसम विभाग का अनुमान है कि राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को दिन में हल्की बारिश होने की संभावना है, लेकिन उससे तापमान पर बहुत ज्यादा असर नहीं होगा.

पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने से जगह-जगह होगी बारिश

मौसम विभाग ने यह भी अलर्ट जारी किया है कि उत्तर-पश्चिम हिमालय में पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो रहा है. इसके चलते गुरुवार रात से सोमवार तक मैदानी इलाकों में जगह-जगह बारिश, आंधी-तूफान और ओले पड़ने के आसार हैं. हालांकि ये घटनाएं किसी खास इलाके में नहीं होंगी बल्कि स्थानीय परिस्थितियों के असर से अलग-अलग जगह इनका अलग-अलग असर देखने को मिलेगा. पश्चिमी विक्षोभ का असर उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के पहाड़ी इलाकों में भी दिखेगा और यहां भी बारिश और ओले देखने को मिल सकते हैं.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement