Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Leg Attack क्या होता है? पैरों में महसूस होने वाले इन लक्षणों को अनदेखा करना पड़ सकता है भारी

Leg Attack Symptoms: अगर आपको पैरों में ये लक्षण नजर आएं तो इन्हें भूलकर भी नजरअंदाज न करें. क्योंकि ये लेग अटैक के लक्षण हो सकते हैं. आइए जानते हैं क्या है लेग अटैक...

Latest News
article-main

लेग अटैक क्या होता है? 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

ब्रेन अटैक व हार्ट अटैक की के बारे में हर कोई जानता ही है. लेकिन, क्या आपने कभी लेग अटैक (Leg Attack) के बारे में सुना है? हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, लेग अटैक ब्रेन अटैक की तुलना में उतना घातक नहीं है. लेकिन, अगर समय पर इलाज न मिले तो इससे पैर सड़ सकते हैं और इससे पैर का प्रभावित (Leg Attack Symptoms) हिस्सा बेजान भी हो सकता है. इसे मेडिकल की भाषा में क्रिटिकल लिम्ब इस्कीमिया सीएलआई (CLI) कहा जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि यह समस्या ज्यादातर मधुमेह (Diabetes) के रोगियों को होती है और हर साल मधुमेह के 20 प्रतिशत रोगी लेग अटैक की चपेट में आते हैं... 

लेग अटैक क्या है? 

लेग अटैक एक ऐसी स्थिति है, जिसमें पैरों की नसों में किसी जगह ब्लड क्लॉटिंग हो जाती है और इससे ब्लड वेसल्स मोटी हो जाती हैं और उस जगह पर खून का बहाव धीमा हो जाता है. डायबिटीक या ज्यादा स्मोकिंग करने वालों के साथ यह गंभीर समस्या उन लोगों को भी अपनी चपेट में ले सकती हैं, जिन लोगों की नसों में पहले से ही किसी तरह की ब्लॉकिंग हो या फिर एकदम से ब्लड क्लॉट बन जाए.

जानें क्या हैं लेग अटैक के लक्षण?

–  इस स्थिति में पैर के उस हिस्से में बहुत तेज दर्द होता है

–  इसके कारण चलने में परेशानी होती है

– ऐसी स्थिति में पैर का वो हिस्सा जहां खून का दौरा रूक चुका होता है वो हिस्सा ठंडा पड़ जाता है.

लेग अटैक से बचाव के उपाय

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक लेग अटैक की सबसे बड़ी वजह डायबिटीज है और अगर इससे बचना है तो डायबिटीज को कंट्रोल में रखना बहुत ही जरूरी है. ऐसे में डायबिटीज को कंट्रोल में रखिए और समय-समय पर अपनी जांच कराएं. इसके अलावा इसकी दूसरी सबसे बड़ी वजह स्मोकिंग है, इसलिए धूम्रपान से दूरी बनाए रखें.

  • इसके अलावा इन बातों का रखें ध्यान
  • फिजिकली रहें एक्टिव
  • वजन बढ़ने न दें.
  • कोलेस्ट्रॉल और हाई बीपी की समस्या से बचाव करें
  • हेल्दी और बैलेंस्ड डाइट ही लें.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement